उत्तराखण्ड

केदारनाथ यात्रा: आईआरसीटीसी ने हेलीकाप्टर सेवाओं के लिए बुकिंग शुरू

Anshika
24 May 2023 6:01 PM GMT
केदारनाथ यात्रा: आईआरसीटीसी ने हेलीकाप्टर सेवाओं के लिए बुकिंग शुरू
x
आईआरसीटीसी हेलीयात्रा ने केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। बुकिंग के लिए पोर्टल आज दोपहर 12 बजे से खुल गया है।

आईआरसीटीसी हेलीयात्रा ने केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। बुकिंग के लिए पोर्टल आज दोपहर 12 बजे से खुल गया है। तीर्थयात्री 28 मई 2023 और 15 जून 2023 के बीच हेलीकॉप्टर की सवारी बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, संगठन द्वारा हेलीकॉप्टर की सवारी के लिए स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं।

केदारनाथ धाम हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है। तीर्थयात्रियों की मौसमी यात्राओं के दौरान, मंदिर आगंतुकों की एक महत्वपूर्ण संख्या का अनुभव करता है। यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि मंदिर उत्तराखंड में पहाड़ी इलाके में 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कठिन भूभाग को पार करने के लिए हेलीकॉप्टर सबसे सुरक्षित साधन हैं।

चूँकि कोई सड़क मंदिर की ओर नहीं जाती है, सोनप्रयाग से वहाँ पहुँचने के लिए आगंतुकों को 18 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। मंदिर तक जाने के लिए आवश्यक दूरी और ऊंचाई के कारण बहुत कम लोग मंदिर के दर्शन कर पाते हैं। उत्तराखंड सरकार ने फलस्वरूप मंदिर में हेलीकाप्टर सेवा की पेशकश शुरू कर दी।

केदारनाथ में हेलीकाप्टर उड़ानें नियमित रूप से उपलब्ध हैं। पवन हंस, आर्यन एविएशन, पिनेकल एयर और हेरिटेज एविएशन सहित कई विमानन कंपनियां इस क्षेत्र में प्रति सीट के आधार पर सेवाएं प्रदान करती हैं। ज्यादातर कंपनियां 5-7 सीट वाले हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती हैं जिन्हें किराए पर लिया जा सकता है। वे मंदिर के करीब एक तरफ़ा और राउंड-ट्रिप दोनों सेवाओं के लिए उपलब्ध हैं।बुकिंग करने के लिए आपको सबसे पहले केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.heliatra.irctc.co.in पर अप्लाई करें। इसके बाद व्यक्ति को एक लॉगिन आईडी बनानी होगी। एक बार लॉग इन करने के बाद, उपयोगकर्ता हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है, यात्री को यात्रा की तारीख और स्लॉट समय भरना होगा। इसके साथ ही यात्रा करने वाले यात्रियों का नंबर और जानकारी देनी होगी।

हेलीकॉप्टर कंपनियां 6500 रुपये के बीच चार्ज करती हैं। केदारनाथ धाम से उसी दिन आने-जाने के लिए प्रति व्यक्ति 8000 रुपये। एक तरफ के टिकट की कीमत3000 से रु. 3500. रुपये से लेकर है।

Next Story