उत्तराखण्ड

बलवाकोट-धारचूला में भूस्खलन से आवाजाही रुकी, बहाली का काम जारी

Smriti Nigam
16 July 2023 11:01 AM GMT
बलवाकोट-धारचूला में भूस्खलन से आवाजाही रुकी, बहाली का काम जारी
x
जैसे ही मानसून ने उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहर बरपाया, सीमा क्षेत्र के पास धारचूला में बलवाकोट-धारचूला सड़क अवरुद्ध हो गई.

जैसे ही मानसून ने उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में कहर बरपाया, सीमा क्षेत्र के पास धारचूला में बलवाकोट-धारचूला सड़क अवरुद्ध हो गई.

उत्तराखंड : जैसे ही उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मानसून ने कहर बरपाया, वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भूस्खलन के कारण रविवार को सीमा क्षेत्र के पास धारचूला में बलवाकोट-धारचूला सड़क बंद हो गई, जिससे क्षेत्र में यातायात रुक गया।

उन्होंने भूस्खलन के कारण हुई समस्याओं की जानकारी देते हुए कहा कि क्षेत्र में बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके कारण क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिविटी और बिजली नेटवर्क प्रभावित है.

हालांकि,धारचूला के संयुक्त मजिस्ट्रेट दिवेश शाशानी ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल आधार पर सड़क बहाली का काम करने का आदेश दिया है।क्षेत्र में भारी बारिश के कारण, प्रशासन ने लोगों से अपनी यात्रा शुरू करने से पहले आपदा नियंत्रण विभाग से संपर्क करने का आग्रह किया है। भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं, जिससे प्रभावित क्षेत्रों में कई लोग फंसे हुए हैं।

उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में यमुनोत्री राजमार्ग संख्या 123 चामी गांव के पास मलबा गिरने से अवरुद्ध हो गया, जिससे कई वाहन फंस गए। इसी तरह,कई स्थानों पर मलबा गिरने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पागल नाला और पिपलौती के पास अवरोध पैदा हो गया है।

इस बीच, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली के बाढ़ प्रभावित इलाकों में अपना बचाव अभियान जारी रखा है। भारी वर्षा और बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण आई अभूतपूर्व बाढ़ ने स्थिति को कम करने के लिए इन प्रयासों को प्रेरित किया है।

आधिकारिक घोषणाओं से अपडेट रहें और इस चुनौतीपूर्ण मानसून अवधि के दौरान प्रभावित क्षेत्रों से यात्रा करते समय सावधानी बरतें।

इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले चार दिनों तक क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है,जिसके बाद तीव्रता में धीरे-धीरे कमी आएगी।विशेष रूप से,उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जो 18 जुलाई तक भारी वर्षा की उच्च संभावना का संकेत देता है। यह सलाह दी जाती है कि नवीनतम मौसम अलर्ट के साथ अपडेट रहें और अनुमानित भारी वर्षा की इस अवधि के दौरान आवश्यक सावधानी बरतें।जैसे ही उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मानसून ने कहर बरपाया, वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भूस्खलन के कारण रविवार को सीमा क्षेत्र के पास धारचूला में बलवाकोट-धारचूला सड़क बंद हो गई, जिससे क्षेत्र में यातायात रुक गया।

Next Story