पौड़ी

हरिद्वार में गंगा के बीचों-बीच महिंद्रा थार ले जाते दिल्ली के पर्यटक, पुलिस ने जब्त की कार, चालान काटा

Anshika
17 May 2023 11:22 AM GMT
हरिद्वार में गंगा के बीचों-बीच महिंद्रा थार ले जाते दिल्ली के पर्यटक, पुलिस ने जब्त की कार, चालान काटा
x
उत्तराखंड पुलिस दिल्ली से अपने साथ ले गए महिंद्रा थार हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी के बीच में नहाने के लिए छह पर्यटकों के खिलाफ चालान जारी किया है.

उत्तराखंड पुलिस दिल्ली से अपने साथ ले गए महिंद्रा थार हरिद्वार में पवित्र गंगा नदी के बीच में नहाने के लिए छह पर्यटकों के खिलाफ चालान जारी किया है. क्षेत्रीय पुलिस को सूचना मिली थी कि एक एसयूवी नील धारा क्षेत्र से होकर बहने वाली गंगा नदी के बीच में खड़ी है और युवक कथित तौर पर कार धो रहे हैं और सेल्फी भी ले रहे हैं।

पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर 'मर्यादा' ऑपरेशन के तहत उपद्रवियों के खिलाफ चालान काटे। इसके अलावा पुलिस विभाग ने एसयूवी को भी जब्त कर लिया है।

ऑपरेशन मर्यादा के तहत जुलाई 2021 से 10 पुलिसकर्मियों की टीम गंगा नदी के घाटों पर तैनात है। कोई भी पर्यटक धार्मिक स्थलों पर गुंडागर्दी करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त न्यायिक कार्रवाई की जाएगी।

हाल के दिनों में, ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं, जहां एसयूवी मालिकों को अपनी कारों को प्राकृतिक आवास के बीच गैर-जिम्मेदाराना तरीके से चलाते हुए पाया गया है, जिससे वनस्पतियों और जीवों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

संक्षेप में, इसमें कोई संदेह नहीं है कि थार 4x4, जो 4WD सिस्टम के साथ आता है और 128.2 hp और 300 Nm का पीक टॉर्क देता है, ऑफ-रोडिंग के लिए है, लेकिन सुविधा जिम्मेदारी के साथ आती है और किसी भी हालत में समझदार आचरण से समझौता नहीं किया जाना चाहिए। अपनी एसयूवी को हिल स्टेशनों और धार्मिक स्थलों पर ले जाने वाले पर्यटकों को स्थलों की पवित्रता सुनिश्चित करनी चाहिए और मर्यादा बनाए रखनी चाहिए ताकि पर्यावरण और अपनी भलाई को बनाए रखा जा सके.

Next Story