पौड़ी

हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश के बीच चलेगी नियो मेट्रो ट्रेन, पर्यटकों को सवारी कर लेंगे मजा, इन मुख्य जगहों से रहेगा रूट

Shiv Kumar Mishra
2 Sep 2022 5:39 AM GMT
हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश के बीच चलेगी नियो मेट्रो ट्रेन, पर्यटकों को सवारी कर लेंगे मजा, इन मुख्य जगहों से रहेगा रूट
x

नई दिल्ली : इस समय पूरे देश में मेट्रो की कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके तहत अब उत्तराखंड से भी मेट्रो को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है देहारादून में दो अन्य रूटों पर भी मेट्रो नियो चलाई जाने वाली है। बताया जा रहा है कि इस मेट्रो का फायदा दिल्ली एनसीआर और हरियाणा सहित कई राज्यों से आने वाले यात्रियों को भी मिल सकेगा। जल्द ही इस नियो मेट्रो की सेवाएँ भी शुरू कर दी जाएंगी।

जल्द शुरू होने वाला है काम

आपको बता दें कि उत्तराखंड में देहारादून मेट्रो रेल परियोजना का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। आने वाले कुछ ही सालों में यात्री भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। देहारादून के साथ साथ दिल्ली एनसीआर और हरियाणा से आने वाले पर्यटकों को भी इससे काफी लाभ मिलने वाला है। फिलहाल ये मेट्रो सेवा देहारादून में दो ही रूटों पर शुरू की जाने वाली है।

देहारादून में जल्द चलेगी नियो मेट्रो

आपको बता दें कि देहारादून में भी नियो मेट्रो चलाने का काम किया जा रहा है। कुछ ही सालों में यात्रियों को इस मेट्रो की सुविधा मिलने लग जाएगी। फिलहाल ये मेट्रो देहारादून के दो रूटों पर ही शुरू होने वाली है। वहीं इस मेट्रो के शुरू होने के बाद यात्रियों के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार जाना भी काफी आसान हो जाएगा। स्थानीय लोग भी सरकार के इस फैसले से काफी खुश नज़र आ रहे हैं। उनका कहना है कि इससे कनेक्टिविटी बेहतर होगी।

देहारादून, ऋषिकेश और हरिद्वार पहुंचने में होगी आसानी

बताया जा रहा है कि इस रूट पर मेट्रो चलने से लोगों को हरिद्वार पहुँचने में भी बहुत ही कम समय लगने वाला है। जल्द ही इस योजना की रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी और इस पर काम भी शुरू किया जाने वाला है। इस परियोजना का उद्देश्य देहारादून, ऋषिकेश और हरिद्वार को आपस में जोड़ने का है ताकि पर्यटकों को भी यहाँ जाने आने में आसनई हो।

अगले तीन साल तक परियोजना के पूरा होने की उम्मीद

आपको बता दें कि आईएसबीटी से गांधी पार्क तक रूट साढ़े 8 किमी लंबा है और एफ़आरआई से रायपुर तक रूट 13.9 किमी लंबा है। आईएसबीटी से गांधी पार्ट वाले रूट पर 10 और एफ़आरआई से रायपुर वाले रूट पर 15 स्टेशनों को प्रस्तावित किया गया है। आईएसबीटी गांधी पार्क वाले रूट पर सेवला कलां, आईटीआई, लालपुल, चमनपुरी, पथरीबाग, देहरादून रेलवे स्टेशन, देहरादून कचहरी, घंटाघर और गांधी पार्क स्टेशन बनाए जाएंगे। वहीं एफ़आरआई रायपुर वाले रूट पर एफआरआई, बल्लूपुर चौक, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, मल्होत्रा बाजार, घंटाघर, सीसीएमसी, आराघर चौक, नेहरू कालोनी, विधानसभा, अपर बद्रीश कालोनी, अपर नत्थनपुर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हाथीखाना चौक और रायपुर स्टेशन बनाए जाने की बात सामने आई है।

Next Story