उत्तराखण्ड

पुलिस कस्टडी में व्यक्ति की मौत, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप

Sakshi
12 April 2022 1:51 PM GMT
पुलिस कस्टडी में व्यक्ति की मौत, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप
x
नैनीताल जिले की रामनगर (Ramnagar) तहसील के मालधन क्षेत्र में एक व्यक्ति की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई।

नैनीताल जिले की रामनगर (Ramnagar) तहसील के मालधन क्षेत्र में एक व्यक्ति की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। परिजनों ने मालधन पुलिस पर इस व्यक्ति को पीट-पीटकर मारने का इल्ज़ाम लगाया है। जबकि एसएसपी पंकज भट्ट ने कस्टोडियल डेथ (Custodial Death) से इंकार किया है। इस व्यक्ति की मौत से कुछ देर पहले ही मृतक के पुत्र ने इस बाबत पुलिस के उच्चाधिकारियों को शिकायत की थी।

मृतक के पुत्र जीवन सिंह का कहना है कि 10 अप्रैल की शाम को सात बजे पुलिस की एक जीप व दो बाइक पर मालधन पुलिस चौकी इंचार्ज प्रकाश चंद्र व जयवीर, प्रदीप, कमल, ललित गोस्वामी सिपाही जबरन उनके तुमड़िया डैम 1, मालधन के घर में घुस आए। जहां उन्होंने घर की महिलाओं के साथ बदसलूकी करते हुए घर की तलाशी लेनी शुरू कर दी। तलाशी के बाद यह लोग उसके पिता राज सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह (46 वर्ष) को अपने साथ ले गए। हम लोग अपने पिता को छुड़ाने के लिए रात ग्यारह बजे तक चौकी के बाहर बैठे रहे। लेकिन पुलिस ने उनको नहीं छोड़ा। 11 अप्रैल की सुबह पता चला कि उसके पिता को रामनगर ले जाया गया है। रामनगर जाने पर पता चला कि उसके पिता को हल्द्वानी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

परिजनों ने जब हल्द्वानी के सुशीला तिवारी चिकित्सालय में जाकर चिकित्सकों से पता किया तो डॉक्टर्स ने बताया कि राज के सिर व शरीर के अन्य स्थानों पर गंभीर चोट लगी हुई हैं जिस वजह से वह कौमा में हैं।

मृतक के पुत्र ने यह सारी शिकायत पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को 12 अप्रैल को दी। इस शिकायत के कुछ ही देर बाद दोपहर में राज सिंह की हल्द्वानी अस्पताल में मौत हो गई।

इस मामले में नैनीताल के एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि कल सुबह सोमवार को मालधन चौकी में राज की तबीयत खराब होने पर उसे रामनगर चिकित्सालय में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। जहां से उसे हल्द्वानी रैफर कर दिया गया था। कल रात ही न्यूरोसर्जन ने राज के मस्तिष्क में रक्त के थक्के जमने का ऑपरेशन किया था। जिसके बाद से उसका ब्लडप्रेशर लगातार गिर रहा था। मंगलवार की दोपहर राज की मौत हो गई। भट्ट ने बताया कि इस मामले में पुलिस द्वारा मानवाधिकार आयोग की गाइड लाइन का पालन करते हुए कार्यवाही की जा रही है।

Next Story