उत्तराखण्ड

22 हजार शिक्षकों को टेबलेट देगी ,उत्तराखंड सरकार

Desk Editor
9 Aug 2022 12:46 PM GMT
22 हजार शिक्षकों को टेबलेट देगी ,उत्तराखंड सरकार
x
Uttarakhand government ,will give tablets, to 22 thousand, teachers

हाईस्कूल और इंटर के बच्चों को टैबलेट देने के बाद अब उत्तराखंड सरकार सरकारी स्कूलों के 22 हजार बेसिक शिक्षकों को टेबलेट का तोहफा देने जा रही है, समग्र शिक्षा अभियान के तहत शिक्षकों को यह टेबलेट इसी सत्र में दिए जाएंगे।समग्र शिक्षा अभियान के एपीडी डॉक्टर मुकुल कुमार सती ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इसके लिए अधिकांश शिक्षकों का ब्यौरा तैयार कर लिया गया है


,उनके अकाउंट नंबर लिए जा रहे हैं कोशिश की जा रही है कि उन्हें डीबीटी के जरिए टेबलेट की कीमत दी जाए। शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ाई में पारंगत करने के उद्देश्य से उन्हें टेबलेट देने का निर्णय लिया गया है। कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा में ऑनलाइन माध्यम की अहम भूमिका रही है सरकार का मानना है शिक्षकों को यदि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए जरूरी संसाधन मुहैया करा दिए जाएं तो बेसिक स्तर पर शिक्षा का स्तर और बेहतर बनाया जा सकता है। हर शिक्षक को टेबलेट की राशि मिलने के बाद तत्काल आधुनिक मॉडल का टेबलेट खरीदना होगा इस टेबलेट में की खरीद की रसीद व अन्य दस्तावेज विभाग को मुहैया कराने होंगे ।

शिक्षकों को मिलने वाले टेबलेट में बेसिक कक्षाओं के स्तर से जुड़ी शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी ,इसका उपयोग ऑनलाइन मोड में ना रहने पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा ।टेबलेट खरीदने के लिए प्रत्येक शिक्षक को उत्तराखंड सरकार 10 हजार रुपए देगी।

Next Story