उत्तराखण्ड

Uttarakhand New Govt: राज्यपाल ने BJP विधायक बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर पद की दिलाई शपथ, आज तय होगा CM का नाम

Arun Mishra
21 March 2022 6:02 AM GMT
Uttarakhand New Govt: राज्यपाल ने BJP विधायक बंशीधर भगत को प्रोटेम स्पीकर पद की दिलाई शपथ, आज तय होगा CM का नाम
x
उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला आज देहरादून में होने वाली BJP विधायक दल की बैठक में हो जाएगा.

Bansi Dhar Bhagat Take Oath as a Protem Speaker: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद आज बीजेपी के सबसे वरिष्ठ विधायक बंशीधर भगत (Bansi Dhar Bhagat) को राज्पाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत) को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ (Oath) दिलाई. बंशीधर भगत प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ लेने के बाद पांचवीं विधानसभा में नवनिर्वाचित सभी विधायकों (MLA) को विधानसभा भवन में शपथ दिलाएंगे. आपको बता दें कि बंशीधर भगत उत्तराखंड के छठे प्रोटेम स्पीकर होंगे, इससे पहले हरबंस कपूर राज्य के पांचवें प्रोटेम स्पीकर बनाए गए थे.

आज पता चलेगा कौन होगा नया मुख्यमंत्री

उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला आज देहरादून में होने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक दल की बैठक में हो जाएगा. सूत्रों की मानें तो इस दौड़ में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सबसे आगे हैं. इस पहाड़ी प्रदेश में चुनावी नतीजे आने के बाद ही बीजेपी की सरकार बननी तय हो गयी थी लेकिन 10 दिनों तक सरकार गठन को लेकर पार्टी में शीर्ष स्तर पर चली कवायद के बाद भी आधिकारिक रूप से यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

सीएम धामी को खटीमा से मिली थी हार

ज्ञात हो कि उत्तराखंड में बीजेपी ने शानदार बहुमत तो हासिल कर लिया लेकिन मुख्यमंत्री धामी को खटीमा से हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में सरकार का नेतृत्व कौन करेगा, इसे लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई और इसे दूर करने के लिए बीजेपी में शीर्ष स्तर पर मंथन का दौर चालू हो गया जो लगातार जारी है. सूत्रों के मुताबिक हार के बावजूद धामी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं.

Next Story