वीडियो

आज की 10 बड़ी खबरें | 10 News of the day | Hindi news | top ten news |

Shiv Kumar Mishra
11 July 2023 9:42 AM GMT
x
10 News of the day Hindi news top ten news

3- उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक बारिश ने मुसीबतें बढ़ा दी हैं। मूसलाधार बारिश के कारण ऋषिकेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया। वहीं, देर रात एम्स के इमरजेंसी वार्ड में भी पानी घुस गया। वार्ड में सामान तैरता नजर आया। पानी देख मरीजों के तिमारदारों में अफरा तफरी मच गई। वहीं, मरीजों व तीमारदारों को दिक्कतें उठानी पड़ी।

बारिश के कारण देहरादून रोड, त्रिवेणी घाट चौक, संत निरंकारी भवन गंगा नगर, चंद्रेश्वर नगर, मायाकुंड आदि स्थानों पर जलभराव अधिक रहा। चंद्रभागा नदी और सौंग नदी का जलस्तर भी बढ़ गया था। वहीं, पुरानी चुंगी से कोयलघाटी तक हाईवे जलमग्न हो गया। अखंड आश्रम के पास बहाव इतना तेज था कि कई दोपहिया वाहन गिर गए। पानी में फंसकर कई वाहन बंद हो गए।

4- बंगाल में पंचायत चुनाव परिणाम आ रहे है जहां , सीपीआई (एम)+कांग्रेस ग्राम पंचायत स्तर पर मुख्य विपक्ष के रूप में बीजेपी की जगह ले रही है। बीजेपी तीसरे नंबर पर रुझानों में आ गई है जबकि टीएमसी ने पूरे चुनाव में परचम लाहराया है। चुनाव बेहद हिंसक रहा है।

ग्राम पंचायत रुझान

टीएमसी: 8742

बीजेपी: 202

बाएँ: 145

इंक: 112

आईएसएफ: 1

5- दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना ने कहा, दिल्ली की जनता जलभराव से परेशान है। सीवेज की सफाई नहीं होती, सालों साल से जो नहीं हुआ है उसकी वजह से जलभराव होता है... ये दुखद है और मेरी कोशिश होगी कि सब चीजों पर ध्यान दिया जाए जिससे कि दिल्ली की जनता को तकलीफें ना झेलनी पड़ें। दिल्ली में बारिश से हालात बेकाबू हो गए है पूरी दिल्ली जल मग्न दिख रही है।

6- बीजेपी सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है जहां बीजेपी में 20 सांसदों का टिकट कट सकता है, आधी सीटों पर भी प्रत्याशी बदले जाएंगे, महाजनसंपर्क अभियान में सांसदों की पोल खुल गई जब उनकी सीट पर कार्यक्रम के दौरान भीड़ नहीं जुटी, कई सांसद आयु सीमा के बाहर हो रहे हैं

बीजेपी ने पहले राउंड में 20 सांसद चिन्हित किए है, जबकि हारी सीटों को लेकर भी बीजेपी की खास रणनीति बना रही है।

7- हरियाणा के पंचकुला शहर में भारी बारिश के कारण जन जीवन असत व्यस्त हो गया है। पंचकुला में एक फ्लाईओवर का एक हिस्सा बह गया। सड़क पर कई जगह दरारें भी देखी गईं। जिला प्रसाशन पूरी तरह से सक्रिय है लेकिन बारिश के चलते कुछ नहीं कर पा रहा है, प्रशासन ने कहा है कि अगर कोई जरूरी काम न हो तो घरों से बाहर न निकलें। मनोहर लाल जी गुरुग्राम तो हरियाणा सबसे विकसित शहर है लेकिन बारिश में आपके दावों की पोल खोल रही है..क्या आपने नीति आयोग की रिपोर्ट नहीं पढ़ी.. 7933 शहरों में से 65% के पास तो मास्टर प्लान है ही नहीं.. शहरों की planning के लिए 12000 पदों की ज़रूरत है

8-दिल्ली के ओल्ड रेलवे ब्रिज इलाके में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। पुल पर रेलवे और यातायात की आवाजाही रोक दी गई है। दिल्ली में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति है। यमुना बाजार इलाके में लोगों के घरों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

9- पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य मामले में महोबा के होमगार्ड जिला कमांडेंट मनीष दुबे विभागीय जांच में दोषी पाए गए हैं। जांच के बाद मनीष दुबे के निलंबन की संस्तुति की गई है। डीआईजी होमगार्ड संतोष सिंह ने अपनी जांच रिपोर्ट डीजी होमगार्ड बीके मौर्या को सौंप दी है। जांच में मनीष दुबे के 3 मामलों का जिक्र करते हुए विभाग की छवि को धूमिल करने का दोषी पाया गया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर मनीष दुबे के निलंबन की सिफारिश कर दी गई है। जांच रिपोर्ट अब शासन को भेजी जाएगी, जिसके बाद मनीष दुबे पर कार्रवाई तय होगी।

10-हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के चलते मंडी और कुल्लू के बीच चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ है जिसकी वजह से राजमार्ग पर आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है.

Next Story