वीडियो

जाट, अगड़ा, पिछड़ा, दलित, क्या बदलेगा 2024 का गणित? 143 MP सस्पेंड, संसद में अमित शाह का बड़ा ऐलान!

Shiv Kumar Mishra
20 Dec 2023 2:26 PM GMT
x
कुल मिलकर अब निलंबित सांसदों की संख्या 143 तक पहुँच गयी है।

लोकसभा में आज दो और विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया, जिससे इस सत्र में निलंबन का सिलसिला और बढ़ गया, जिसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए कुल मिलकर अब निलंबित सांसदों की संख्या 143 तक पहुँच गयी है। पिछले सप्ताह संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग करने के बाद दोनों सदनों के कुल 143 विपक्षी सांसदों को पिछले एक सप्ताह में निलंबित कर दिया गया है। अकेले लोकसभा में 97 लोकसभा सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

लोकसभा ने 3 संशोधित आपराधिक कानून विधेयक पारित किए

लोकसभा ने बुधवार को तीन संशोधित आपराधिक विधेयक पारित कर दिए। विधेयकों में भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) (बीएसबी) 2023 शामिल हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपराधिक विधेयकों और निचले सदन में मौजूद अधिकांश सांसदों पर बात की। सदन ने ध्वनि मत से विधेयकों के पक्ष में मतदान किया। आईपीसी, सीआरपीसी, भारतीय साक्ष्य अधिनियम का जिक्र करते हुए शाह ने कहा, ''नए आपराधिक कानून बिल लोगों को औपनिवेशिक मानसिकता से मुक्त करेंगे..तीनों कानून अंग्रेजी के समय में बने थे..जब तक कानून रद्द नहीं हो जाते, ब्रिटेन के कानून जारी रहेंगे देश में...महामहिम, लंदन गजट, ब्रिटिश क्राउन और बैरिस्टर शब्दों का इस्तेमाल भारत में कानूनों के कारण जारी है।'


Next Story