वीडियो

Opposition MPs Suspended : संसद में 1 दिन में 78 सांसद सस्पेंड, शीतकालीन सत्र में अब तक 92 विपक्षी सांसद सस्पेंड

Arun Mishra
18 Dec 2023 2:29 PM GMT
x
लोकसभा में अब तक कुल 46 सांसद सस्पेंड हुए हैं. राज्यसभा में भी कुल 46 सांसद सस्पेंड हुए हैं.

Parliament Winter Session 2023 : राज्यसभा ने सोमवार को 45 सांसदों को निलंबित कर दिया, जिनमें से 34 को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबन का सामना करना पड़ा, जबकि 11 को विशेषाधिकार समिति द्वारा उनके आचरण पर अपनी रिपोर्ट देने तक निलंबित कर दिया गया है।

इस बीच, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, डीएमके के टीआर बालू और दयानिधि मारन और टीएमसी के सौगत रॉय सहित कुल तैंतीस विपक्षी सदस्यों को सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया। निलंबन की अवधि अलग-अलग थी, जिसमें 30 सदस्यों को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था, जबकि तीन सदस्यों को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबन का सामना करना पड़ा था। तीन - के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक - नारे लगाने के लिए अध्यक्ष के आसन पर चढ़ गए थे। दोनों सदनों को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 सांसद निलंबित किए गए थे. राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओ' ब्रायन को सस्पेंड किया गया था. शीतकालीन सत्र से अब तक कुल मिलाकर 92 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. लोकसभा में अब तक कुल 46 सांसद सस्पेंड हुए हैं. राज्यसभा में भी कुल 46 सांसद सस्पेंड हुए हैं.

इसी मुद्दे पर देखिए- आज की डिबेट-


Next Story