वीडियो

शिक्षामित्रों की बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह और प्रमुख सचिव से हुई मुलाकात, जानिए- मानदेय और अन्य मुद्दों पर क्या हुई बात!

Shiv Kumar Mishra
8 Nov 2023 3:00 PM GMT
x
शिक्षामित्रों की आज बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, प्रमुख सचिव से मुलाकात हुई है.

शिक्षामित्रों की आज बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, प्रमुख सचिव से मुलाकात हुई है. उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार शुक्ला ने अपने फेसबुक पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा है...

आप सबको अवगत कराना है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज सुबह 11:00 बजे श्रीमान प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा एम के एस सुंदरम जी के द्वारा वार्ता हेतु मुझे आमंत्रित किया गया था मैं अपने प्रत्येक मंडल के साथ निर्धारित समय पर उनके कार्यालय कक्ष 15 में पहुंच कर शिक्षामित्र के समस्याओं पर वार्ता किया वार्ता के दौरान श्रीमान प्रमुख सचिव जी द्वारा जो भाव शिक्षा मित्रों के प्रति दिखाया गया उसके लिए हम प्रदेश के सभी शिक्षा मित्रों की तरफ से आभारी हैं ।


श्रीमान प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा जी के द्वारा अवगत कराया गया कि हमारी एक राउंड की वार्ता सभी अधिकारियों से हो चुकी है और मैं माननीय मंत्री जी से भी वार्ता किया हूं आपकी समस्याएं जायज है और इस पर काम प्रारंभ कर दिया गया है आप सब लोग संपर्क में रहिए दीपावली के बाद कमेटी के साथ आपकी एक बैठक आयोजित की जाएगी और उस बैठक के माध्यम से सभी अधिकारियों व आपके के साथ पुनः वार्ता के बाद निष्कर्ष निकालकर अन्य राज्यों का जो आपके द्वारा शासनादेश दिया गया है उसको लगाते हुए माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा।।

हम सब लोग आपके साथ हैं और आपका जो देयक/मानदेय है वह निश्चित रूप से बहुत कम है।।


मेरे द्वारा आग्रह किया गया की आसपास के सभी प्रान्तों में शिक्षामित्र, नियोजित शिक्षकों, शल्य शिक्षकों सहित विभिन्न नाम से कार्यरत संविदा शिक्षकों की स्थिति में काफी सुधार हो चुका है उनको अस्थाई समाधान मिल चुका है इसलिए महोदय हम सब का भी स्थाई समाधान होना चाहिए इस पर उनके द्वारा गंभीरता से अस्वस्थ किया गया बहुत जल्द ही आप सबका भविष्य भी बेहतर होगा।।

श्रीमान प्रमुख सचिव की मुलाकात के बाद माननीय बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह जी से उनके आवास माल एवेन्यू 2 पर मुलाकात किया गया मेरे द्वारा अवगत कराया गया कि विगत एक वर्षों से शिक्षामित्र आपसे समस्याओं के निस्तारण हेतु प्रयासरत है और इस संबंध में अभी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई प्रस्तावित नहीं की गई है जिससे शिक्षामित्र परिवार बहुत आहत है अन्य राज्यों में संविदा शिक्षकों और शिक्षा मित्रों की स्थिति काफी बेहतर हो चुकी है जिससे संबंधित शासनादेश और मांग पत्र प्रस्तुत किया गया उस पर उन्होंने अस्वस्थ किया और श्रीमान प्रमुख सचिव की वार्ता को दोहराया की सचिव साहब द्वारा बात किया गया है और दीपावली के बाद पुनः हम बैठक करेंगे और माननीय मुख्यमंत्री जी से भी वार्ता करेंगे आप सबके लिए बेहतर हल निकाल कर समस्याओं का समाधान किया जाएगा।।

श्रीमान महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्री विजय किरन आनंद जी , श्रीमान निदेशक बेसिक शिक्षा डॉक्टर महेंद्र देव जी व श्रीमान संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक गणेश कुमार जी से मुलाकात कर बैठक कराने व समस्याओं के निदान पर चर्चा किया गया।।

आप सभी साथियों को बड़ी देर से प्रतीक्षा थी की बैठक व मीटिंग का कोई भी अपडेट सकारात्मक रूप से प्राप्त नहीं हुआ है मैं आप सब से चाहूंगा कि पिछले 6 वर्षों में आज की बैठक में अधिकारियों और कर्मचारियों का शिक्षामित्र के प्रति व्यवहार उनकी वार्ता निश्चित रूप से बहुत ही सराहनीय रही है और इसका आने वाले भविष्य में शिक्षामित्र के जीवन पर सुखद प्रभाव पड़ेगा और शिक्षामित्र का जीवन सुरक्षित और संरक्षित होगा ।।

हमारी समस्याओं को भी विराम लगेगा और हम सब की खुशियों को भी पंख लगेंगे मैं पुनः आप सबसे अपील करता हूं कि जो एकता आपने दिखाई उस एकता को हमको कायम रखना है और सारे बंधन को तोड़कर के एक होकर के हमको शिक्षामित्र के लिए संघर्ष करना है।।

शिक्षामित्र का जीवन खुशहाल होगा तभी सभी संगठन सभी समितियां सभी सम्मानित पदाधिकारी का सम्मान होगा एक-एक शिक्षामित्र खुशहाल होगा तभी हम आप सब खुशहाल होंगे इसी आशा विश्वास के साथ आप सबको दीपावली के पर्व की ढेर सारी शुभकामनाएं हमारे दिन अच्छे हो हमारा जीवन सुखी हो हमारे समस्याओं का निदान हो हम सब संघर्ष के साथ अपनी सफलताओं की ओर आगे बढ़ रहे हैं और बढ़ते जाएं और सफलताओं के शिखर पर पहुंचे ।।

इसी आशा विश्वास के साथ आप सबका पुनः अभिवादन बहुत-बहुत धन्यवाद।

प्रतिनिधि मंडल में वार्ता के दौरान हमारे साथ श्री रमेश चंद मिश्रा जी श्री सुशील यादव जी व श्री हरिनाम सिंह जी लखनऊ उपस्थित रहे।।।

शिव कुमार शुक्ला, प्रदेश अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ उत्तर प्रदेश ।।


Next Story