वीडियो

चीफ जस्टिस ने जताई नाराजगी, सुप्रीम कोर्ट को नहीं बनने दे सकते ‘तारीख पर तारीख’ कोर्ट!

Shiv Kumar Mishra
3 Nov 2023 3:25 PM GMT
x
भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हम नहीं चाहते कि ये अदालतें 'तारीख-पे-तारीख' अदालतें बन जाएं।

देश के न्यायालयों में अत्यधिक काम और स्टाफ की कमी से सुनवाईयों की डेट लगातार बढ़ने और न्याय पाने के लिए लंबे इंतजार पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने खेद जताया है। बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल के फेमस डायलॉग तारीख पर तारीख को उद्धृत किया। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मामलों के बार बार स्थगित होने पर निराशा व्यक्त करते हुए एक डेटा भी साझा किया। जिसमें केवल सितंबर और अक्टूबर में 3688 केसों को स्थगित किया गया।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में 3 नवम्बर को 178 मामलों में सुनवाई को स्थगित करने का अनुरोध किया गया था। यह स्थगन अत्यधिक काम और कम स्टाफ वाली ज्यूडिशियल सिस्टम की वजह से किया गया।

क्या कहा मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने?

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि हम नहीं चाहते कि ये अदालतें 'तारीख-पे-तारीख' अदालतें बन जाएं। इससे मामले की त्वरित सुनवाई का उद्देश्य विफल हो जाता है। सीजेआई ने सनी देओल अभिनीत फिल्म'दामिनी' का फेमस डायलॉग सुनाया। सनी देओल का किरदार एक बलात्कार पीड़िता का बचाव करने वाले वकील की भूमिका वाला है। इस फिल्म में सनी देओल, "तारीख पे तारीख" वाला डायलॉग तब बोलते हैं जब वह अमरीश पुरी की एक के बाद एक एक्सटेंशन की दलीलों का सामना करते हैं। अमरीश पुरी रेप के आरोपी का बचाव करने वाले वकील की भूमिका में हैं।


Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story