वीडियो

आज की 10 बड़ी खबरें | Delhi Flood | Yamuna | PM Modi | Chandrayaan 3 | Hindi news | Top ten news |

Shiv Kumar Mishra
14 July 2023 12:54 PM GMT
x
today top ten news Delhi Flood Yamuna PM Modi Chandrayaan 3 Hindi news Top ten news

दस बड़ी खबरें: 1- दिल्ली में बाढ़ से अभी निजात मिलती नहीं दिख रही है। पानी अब राजघाट से लेकर आइटीओ तक पहुँच चुका है जहां सुरक्षा की दृष्टि से गाँधीनगर वाला पल बंद कर दिया गया है। फिलहाल हालात बहुत बुरे है दिल्ली जाने आने में लोग असुविधा महसूस कर रहे है।

2 -दो दिवसीय पेरिस दौरे के दौरान PM मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के आधिकारिक आवास एलिसी पैलेस में निजी डिनर का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी की. इसके बाद पीएम मोदी को फ्रांस ने लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया है. यह सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान है.

3- बिहार में कल kई घटना के बाद सदन के बाहर मौन प्रदर्शन कर रहे हैं बीजेपी के नेता। मुंह पर काली पट्टी और बैनर पोस्टर के साथ अब सदन के आखिरी दिन शांतिपूर्ण प्रदर्शन। कल की पिटाई के बाद काली पट्टी पहनकर मॉनसून सत्र के अंतिम दिन विधानसभा पहुंचे बीजेपी नेता।

4- उत्तराखंड में राहुल गांधी 10-15 दिनों तक अग्निवीर योजना के खिलाफ पदयात्रा करेंगे। यात्रा में प्रियंका गांधी भी होंगी शामिल। डेट की घोषणा जल्द की जाएगी। आज पार्टी की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।

5- भारत का तीसरा मून मिशन 'चंद्रयान-3' आज लॉन्च हो रहा है. चंद्रयान-3 को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर लॉन्च किया जाएगा.

6- मध्यप्रदेश में पेशाब कांड के बाद उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में एक दलित युवक को चप्पल पर थूक चटवाने का मामला अभी शांत नहीं हुआ था कि अब जुगेल थाना क्षेत्र के घटिता गांव में आदिवासी युवक के कान में पेशाब करने का वीडियो वायरल हुआ है. इस घटना की जानकारी पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम से हुई. तो एसपी डॉक्टर यशवीर सिंह समेत भारी संख्या में पुलिस और प्रशासन के लोग घटनास्थल पर पहुंच गए. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी है

7- उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के महासचिव और पूर्व मंत्री आज़म ख़ानकी सुरक्षा समीक्षा की बैठक में उनकी Y श्रेणी की सुरक्षा वापस लेने का फ़ैसला

ने ले लिया । पहले सांसदी गई फिर विधायकी, अब सुरक्षा का अमला भी घर वापस बुला लिया गया । सूत्र बताते है की समाजवादी पार्टी नेतृत्व आज़म ख़ान को फिर से 2024 में रामपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार कर रहा है । फ़िलहाल आज़म किसी सदन के सदस्य नहीं है ,एक मामले में सज़ा मिली थी जिसमें उन्हें राहत मिल गई है , लेकिन तब तक उनकी विधानसभा सदस्यता चली गई थी ।

8- आंध्र प्रदेश: चित्तूर में चेन्नई-बेंगलुरु डबल डेकर एक्सप्रेस में आग लग गई। आग कोच नंबर S6 में लगी। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

9- हरिद्वार: मौसम खुलने और मात्र 2 दिनों तक जलाभिषेक के कारण अचानक 12 घंटे के भीतर बड़ी संख्या में डाक कांवड़िये हरिद्वार पहुंचे। हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ियों के अप्रत्याशित आगमन पर सभी मार्गों को सुचारू रूप से नियंत्रित करते हुए वाहनों को गंतव्य के लिए रवाना किया। अब भी लाखों की संख्या में कांवरियों का आना जारी है।

10-भारत 312 रन बनाकर दो विकेट खो चुका है वहीं यशशवी जायसवाल शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने है भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। मुकाबले का दूसरा दिन भारतीय ओपनर्स के नाम रहा। कप्तान रोहित शर्मा और डेब्यू टेस्ट खेल रहे यशस्वी जायसवाल ने 229 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों ओपनर्स ने अपने-अपने शतक भी पूरे किए। दुसरे दिन का खले समाप्त होने पर भारत का स्कोर 312 रन दो विकेट गँवा दिए हैं. कोहली और यशस्वी जायसवाल क्रीज पर मौजूद है, भारत ने 162 रनों की बढ़त बना ली है.



Next Story