कोलकाता

सुंदरबन के तालाब में घुसा 300 किलो का मगरमच्छ

Smriti Nigam
25 May 2023 1:34 PM GMT
सुंदरबन के तालाब में घुसा 300 किलो का मगरमच्छ
x
एक मगरमच्छ, लगभग ढाई वयस्क इंसानों के आकार का और लगभग 300 किलोग्राम वजन का, गुरुवार शाम सुंदरबन के एक गाँव के एक तालाब में भटक गया।

एक मगरमच्छ, लगभग ढाई वयस्क इंसानों के आकार का और लगभग 300 किलोग्राम वजन का, गुरुवार शाम सुंदरबन के एक गाँव के एक तालाब में भटक गया।

खारे पानी के मगरमच्छ (Crocodylus porosus) की लंबाई लगभग 15 फीट है, जिसे पहली बार गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास रामगंगा रेंज में ढांची जंगल के पास एक गांव के तालाब में देखा गया था।

दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे भारी जीवित सरीसृप, खारे पानी के मगरमच्छ को सुंदरबन में शीर्ष जलीय शिकारी कहा जाता है।

गुरुवार को हाई टाइड के दौरान मगरमच्छ के तालाब में भटकने की संभावना है। एक वन अधिकारी ने कहा कि ज्वार कम होने के कारण यह फंस गया था और नदी में वापस नहीं आ सका।

मगरमच्छ को अलग-थलग करने और पकड़ने में सात घंटे और करीब 30 वन रक्षकों और अधिकारियों को लगा।

रात करीब एक बजे ऑपरेशन पूरा हुआ। मगरमच्छ को एक खंभे से बांधकर उसकी थूथन को एक बोरे में बंद कर ढांची बीट कार्यालय ले जाया गया, जहां एक पशु चिकित्सक ने उसकी जांच की।

दक्षिण 24-परगना के संभागीय वन अधिकारी मिलन कांति मंडल ने कहा, "यह स्वस्थ पाया गया और कलास द्वीप के पास मतला और ठाकुरन नदियों के संगम पर जंगल में छोड़ दिया जाएगा।"सरीसृप को बचाने के अत्यंत कठिन कार्य में दो टीमें शामिल थीं।

17 सदस्यों में से पहले का नेतृत्व भगबतपुर क्रोकोडाइल प्रोजेक्ट के रेंज ऑफिसर तन्मय चटर्जी ने किया था, जिन्हें खारे पानी के मगरमच्छों के प्रजनन और पालन के लिए जाना जाता है, जिन्हें बाद में जंगल में छोड़ दिया जाता है।

12 सदस्यों की दूसरी टीम का नेतृत्व ढांची बीट कार्यालय के फील्ड ऑफिसर देवव्रत प्रमाणिक ने किया।

तालाब से कुछ पानी निकालने के लिए एक पंप का इस्तेमाल किया गया था। मगरमच्छ को घेरने के लिए एक बड़ा जाल एक तरफ से खींचा गया। जैसे ही वह किनारे के पास आया, आदमियों के एक समूह ने उसके जबड़े को जूट की बोरी से ढँक दिया। यह सरीसृप द्वारा किसी भी हमले को रोकने के लिए किया गया था।

खारे पानी के मगरमच्छों को जानवरों के बीच अब तक की सबसे बड़ी काटने वाली शक्ति के रूप में जाना जाता है। उनका काटने बाघ या शेर की तुलना में लगभग चार गुना मजबूत है और 2012 में एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार, शक्तिशाली टायरानोसॉरस रेक्स के प्रतिद्वंद्वी हो सकता है।

चेहरा ढंकते समय, हमें सावधान रहना होगा कि थूथन को नुकसान न पहुंचे। जबड़ा ढका होता है लेकिन थूथन सांस लेने के लिए खुला रहता है। यह बेहद नाजुक और खतरनाक काम है।'

पूंछ, जिसे सरीसृप लगातार फड़फड़ाता था, फिर एक और जूट की बोरी से ढक दिया गया।

चेहरा और पूंछ फँसी, अब शरीर को बाँधने का समय था। लेकिन वनकर्मियों को सहारा देने और फिर 300 किलो के जानवर को उठाने और ले जाने के लिए एक बांस के खंभे की जरूरत थी।

जैसे ही पुरुष मगरमच्छ को ले गए, बड़ी संख्या में लोगों ने खुशी मनाई। खारे पानी का मगरमच्छ पूर्वी भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। पुरुषों के 20 फीट तक बढ़ने और 1,000 किलोग्राम से अधिक वजन के उदाहरण सामने आए हैं।

मंडल ने कहा, "सुंदरबन में, औसत लंबाई लगभग 12 फीट है।" 2021 में हुई पिछली जनगणना में सुंदरबन में 400 खारे पानी के मगरमच्छ पाए गए थे।

Next Story