कोलकाता

पश्चिम बंगाल में मिड-डे मील में मरी हुई छिपकली मिलने से 35 बच्चे बीमार

Smriti Nigam
27 May 2023 2:30 PM GMT
पश्चिम बंगाल में मिड-डे मील में मरी हुई छिपकली मिलने से 35 बच्चे बीमार
x
पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में शुक्रवार को मध्याह्न भोजन खाने के बाद एक छिपकली से 35 बच्चे बीमार हो गए.

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में शुक्रवार को मध्याह्न भोजन खाने के बाद एक छिपकली से 35 बच्चे बीमार हो गए.दोपहर का भोजन बांकुड़ा के इंदपुर प्रखंड के हाटग्राम एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) केंद्र में परोसा गया.

सरकारी स्कूल गर्मियों की छुट्टी के लिए बंद रहते हैं, प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के अग्रणी परिवार स्थानीय आईसीडीएस केंद्रों से दोपहर का भोजन लेते हैं। मध्यान्ह भोजन के लिए कम से कम 60 परिवार हाटग्राम आईसीडीएस केंद्र पर निर्भर हैं।

सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को हाटग्राम आईसीडीएस केंद्र में करीब 30 से 35 बच्चों ने खाना खाने के बाद उल्टी और पेट में तेज दर्द की शिकायत की. बच्चों को एक स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में उन्हें इलाज के लिए बांकुरा सम्मिलानी मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया।

इस बीच, ग्रामीणों ने आईसीडीएस केंद्र में भोजन के बर्तनों की जांच की और पाया कि बच्चों को दिए जाने वाले भोजन में एक ड्रम में मरी हुई छिपकली तैर रही थी, जिससे संक्रमित भोजन खाने वाले बच्चों में तेजी से उल्टियां होने लगीं।

होटग्राम के निवासी बापी प्रमाणिक ने कहा,मेरे भाई के बेटे ने हैटग्राम ICDS से अपना सामान्य दोपहर का भोजन लिया, लेकिन कुछ ही समय बाद वह बीमार महसूस करने लगा। जब उसे उल्टी होने लगी तो हम घबरा गए।

इसके बाद, हमने जाकर बच्चों को परोसे गए भोजन को देखा और उसमें एक मरी हुई छिपकली थी, संभवतः भोजन तैयार करते समय पकाया गया था।गांव के लोगों ने आईसीडीएस केंद्र का घेराव किया।

केंद्र के आईसीडीएस कार्यकर्ताओं ने, हालांकि, जिम्मेदारी से इनकार करते हुए कहा कि वे परोसे गए भोजन की स्थिति से अनजान थे, गांव के एक स्थानीय ने कहा कुछ ही देर बाद मध्याह्न भोजन का वितरण बंद कर दिया गया।

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अरिंदम विश्वास ने शनिवार को कहा,संक्रमित भोजन खाने के बाद 30 से अधिक बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी।

शुरुआत में हमने सुना कि एक 3 साल का बच्चा, जिसने जहरीला खाना खाया था। हाटग्राम आईसीडीएस केंद्र बीमार पड़ गया था। सीडीपीओ को दाल में मरी हुई छिपकली के बारे में बताया गया था जो उन्हें परोसी गई थी।उन्होंने कहा कि आईसीडीएस केंद्र के जिम्मेदार व्यक्ति को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था।

बिस्वास ने आश्वासन दिया, जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सभी आवश्यक प्रशासनिक कदम उठाए जाएंगे।

फिलहाल, बच्चों को बांकुड़ा जिला अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।बांकुड़ा सम्मिलानी अस्पताल के सुपर डॉक्टर सप्तर्षि चटर्जी ने कहा, "प्रवेश के बाद उनमें कोई संकेत नहीं दिखे और घंटों निगरानी में रहने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।"

Next Story