कोलकाता

राष्ट्रपति पर विवादास्पद टिप्पणी कर फंसे बंगाल के मंत्री अखिल गिरी, भारी बवाल के बाद अब मांगी माफी

Shiv Kumar Mishra
12 Nov 2022 9:31 AM GMT
राष्ट्रपति पर विवादास्पद टिप्पणी कर फंसे बंगाल के मंत्री अखिल गिरी, भारी बवाल के बाद अब मांगी माफी
x

नंदीग्राम : पश्चिम बंगाल के मंत्री अखिल गिरि को शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर विवादास्पद टिप्पणी करने पर अपनी ही पार्टी तृणमूल कांग्रेस सहित व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा. अपनी टिप्पणियों का वीडियो क्लिप वायरल होने के बाद गिरि ने माफी मांगी. 17 सेकेंड के वीडियो क्लिप (वीडियो क्लिप की प्रमाणिकता पीटीआई स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सकी) में गिरि "राष्ट्रपति के लुक्स" पर टिप्पणी करते सुने गए. शुक्रवार की देर शाम नंदीग्राम के एक गांव की रैली में मंत्री गिरी ने कहा, "उन्होंने (भाजपा) कहा कि मैं सुंदर नहीं हूं. हम किसी को उनके चेहरे पर नहीं आंकते हैं. हम भारत के राष्ट्रपति के कार्यालय का सम्मान करते हैं, लेकिन हमारी राष्ट्रपति दिखती कैसी हैं?"

तृणमूल कांग्रेस ने टिप्पणियों को "गैर-जिम्मेदाराना" बताते हुए गिरि की टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया. टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले ने ट्वीट कर कहा, "यह एक गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी है और @AITCofficial के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. हमें भारत के राष्ट्रपति पर बहुत गर्व है और उन्हें और उनके कार्यालय को सर्वोच्च सम्मान में रखते हैं." भारी बवाल के बाद, अखिल गिरि ने एक समाचार चैनल से कहा, "मेरा मतलब माननीय राष्ट्रपति का अनादर करना नहीं है. मैं मौखिक रूप से मुझ पर हमला करते हुए भाजपा नेताओं द्वारा कही गई बात का जवाब दे रहा था. हर दिन मेरे लुक के लिए मौखिक रूप से भाजपा नेता मुझ पर हमला करते हैं. अगर कोई सोचता है कि मैंने राष्ट्रपति का अपमान किया है, तो यह गलत है. मैं ऐसी टिप्पणी करने के लिए क्षमा चाहता हूं. मैं अपने देश की राष्ट्रपति का बहुत सम्मान करता हूं,"

बाद में एक वीडियो बयान जारी कर गिरी ने कहा कि उन्हें इस तरह की टिप्पणी करने के लिए खेद है. यह टिप्पणी उनके लुक्स पर लगातार हो रहे हमलों के बाद गुस्से के प्रकोप के कारण हुआ. इससे पहले, भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि गिरि की टिप्पणी टीएमसी की "आदिवासी विरोधी" मानसिकता को दर्शाती है.

भाजपा के पश्चिम बंगाल अध्यक्ष सुकांता मजूमदार ने कहा "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से हैं. अखिल गिरि ने देश की राष्ट्रपति के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की. ये टिप्पणियां टीएमसी पार्टी की आदिवासी विरोधी मानसिकता को दर्शाती हैं. उन्हें तुरंत विधायक के रूप में अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए और उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए. मैंने इसे लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग को पत्र लिखा है."

बंगाल भाजपा ने कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में गिरि को मंत्री पद से हटाने और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर रैली निकाली. तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "हम ऐसी टिप्पणियों का समर्थन नहीं करते. पार्टी न तो इस तरह की टिप्पणियों का समर्थन करती है और न ही ऐसी टिप्पणियों की जिम्मेदारी लेती है. हमारे मन में देश के राष्ट्रपति के लिए बहुत सम्मान है."

Next Story