कोलकाता

चक्रवात मोचा अगले 6 घंटे में भीषण चक्रवाती तूफान में बदलेगा,बंगाल में एनडीआरएफ के 200 जवान मैदान में

Smriti Nigam
12 May 2023 9:52 AM GMT
चक्रवात मोचा अगले 6 घंटे में भीषण चक्रवाती तूफान में बदलेगा,बंगाल में एनडीआरएफ के 200 जवान मैदान में
x
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि चक्रवात मोचा अगले छह घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि चक्रवात मोचा अगले छह घंटों में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। चक्रवात के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ के 200 से अधिक कर्मी मैदान में हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को एक अलर्ट जारी किया किबंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर अगले छह घंटों में चक्रवाती तूफान मोचा के गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इसके बाद चक्रवात के और तेज होने के साथ उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और म्यांमार में क्यौकप्यू के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने की संभावना है, 14 मई की दोपहर के आसपास सितवे के करीब 150-160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाला एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान है।

आईएमडी ने कहा। चक्रवात को देखते हुए पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की आठ टीमों को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की दूसरी बटालियन के कमांडेंट, गुरमिंदर सिंह ने कहा, "भविष्यवाणियों के अनुसार, चक्रवात मोचा 12 मई को एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत गंभीर चक्रवात में परिवर्तित हो जाएगा। हमने 8 टीमें तैनात की हैं।

एनडीआरएफ के 200 बचावकर्ता जमीन पर तैनात हैं और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर हैं।" मौसम एजेंसी ने चक्रवाती तूफान 'मोचा' के मद्देनजर गुरुवार को कई पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया। मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की गति के कारण इन क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, यमन के एक छोटे से शहर - मोचा से चक्रवात को अपना नाम मिला है, जिसमें अधिकतम 150-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है।

Next Story