कोलकाता

दीदी ने एगरा ब्लास्ट पीड़ितों के परिवारों को जाने कितना दिया मुआवजा ??

Smriti Nigam
28 May 2023 11:24 AM GMT
दीदी ने एगरा ब्लास्ट पीड़ितों के परिवारों को जाने कितना दिया मुआवजा ??
x
पूर्वी मिदनापुर के एगरा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में 16 मई को हुए विस्फोट को एक आंख खोलने वाली घटना बताते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

पूर्वी मिदनापुर के एगरा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में 16 मई को हुए विस्फोट को एक आंख खोलने वाली घटना बताते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्थानीय पुलिस स्टेशनों के प्रभारी अधिकारियों को सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी।

बैनर्जी ने विस्फोट में हिंसक रूप से मारे गए 11 कर्मचारियों के परिजनों को 2.5 लाख रुपये का मुआवजा चेक सौंपा। मुख्य संदिग्ध और कारखाने के मालिक, भानु बाग की भी कटक के एक निजी अस्पताल में गंभीर रूप से जलने से मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने 11 परिवारों में से प्रत्येक के एक सदस्य को होमगार्ड के पद पर नियुक्ति पत्र भी वितरित किए और इस अवसर का उपयोग यह घोषणा करने के लिए किया कि राज्य बिजली गिरने से मरने वालों के परिवारों को 2 लाख रुपये का मुआवजा भी देगा।

बैनर्जी ने कहा,“मैं यहां राजनीति करने नहीं आयी हूं। मैं यहां मानवता का हाथ बढ़ाने के लिए,भयानक दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों की मदद करने के लिए, दिवंगत लोगों के परिवार के पीड़ित सदस्यों की मदद करने के लिए हूं।मैं स्थानीय लोगों से आग्रह करती हूं कि वे नकली इकाइयों में अवैध पटाखों के संभावित निर्माण पर नजर रखें और तुरंत स्थानीय ओसी को मामले की सूचना दें।

पूरे बंगाल में हरित पटाखा निर्माण इकाइयों के लिए अलग क्लस्टर बनाने के राज्य के फैसले के बारे में विस्तार से बताते हुए, बनर्जी ने कहा, “एगरा घटना हमारे लिए एक आंख खोलने वाली घटना थी। हमने राज्य के मुख्य सचिव के अधीन एक समिति बनाई है जो दो महीने में मुझे एक रिपोर्ट सौंपेगी। हम भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर उन इलाकों में पटाखे बनाने वाले क्लस्टर बनाएंगे, जहां अभी ये इकाइयां मौजूद हैं।

उन्होने कहा,मुझे पता है कि पड़ोसी झारखंड से अवैध आग्नेयास्त्र राज्य में लाए जा रहे हैं और अवैध पटाखे हमारी सीमाओं से सटे ओडिशा में तस्करी कर लाए जा रहे हैं। हमें राज्य की सीमाओं पर सावधानीपूर्वक निगरानी रखनी चाहिए और उन्हें सील करना चाहिए।

राज्य की सीमाओं पर नवनियुक्त होमगार्डों को तैनात करें ताकि वे भूगोल की बेहतर समझ प्राप्त कर सकें और उनकी ठीक से रक्षा कर सकें। उन्हें अपने इलाकों से बाहर जाने की जरूरत नहीं है।मैं अपना सिर झुकाती हूं और यहां जो कुछ हुआ है, उसके लिए मैं आपसे क्षमा मांगती हूं। मुझे बताएं कि क्या मैं कोई और मदद कर सकती हूं।

Next Story