कोलकाता

पटाखा विस्फोट: मुख्य आरोपी और फैक्ट्री मालिक की ओडिशा के अस्पताल में मौत

Smriti Nigam
20 May 2023 2:02 PM GMT
पटाखा विस्फोट: मुख्य आरोपी और फैक्ट्री मालिक की ओडिशा के अस्पताल में मौत
x
पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा कारखाने में हुए विस्फोट की जांच कर रहे अधिकारियों को एक बड़ा झटका लगा है।

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा कारखाने में हुए विस्फोट की जांच कर रहे अधिकारियों को एक बड़ा झटका लगा है। घटना के मुख्य आरोपी और उक्त कारखाने के मालिक कृष्णपद बाग उर्फ भानु की ओडिशा के कटक के एक अस्पताल में मौत हो गई।

उन्हें पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने गुरुवार को ही उनके बेटे पृथ्वीजीत बाग और भतीजे विश्वजीत बाग के साथ गिरफ्तार किया था।

भानु, जो खुद उस विस्फोट में गंभीर रूप से झुलस गए थे, को अस्पताल से छुट्टी नहीं दी जा सकी और उन्हें वापस पश्चिम बंगाल लाया गया।

भानु की मौत की पुष्टि करते हुए पूर्वी मिदनापुर के जिला पुलिस अधीक्षक के. अमरनाथ ने दावा किया कि भानु के शव को पश्चिम बंगाल वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

भानु की मौत के बाद अब उसका बेटा और भतीजा दो मुख्य आरोपी हैं। उनके भतीजे बिस्वजीत को सीआईडी ने हिरासत में ले लिया है। दाह संस्कार के बाद पुलिस उनके बेटे पृथ्वीजीत को भी हिरासत में लेगी। राज्य पुलिस सूत्रों ने बताया कि भानु कटक के अस्पताल में अधिकारियों को गुमराह कर भर्ती कराया गया।

उसने उन्हें बताया कि उसकी चोट एक समारोह में सिलेंडर फटने से लगी है। गुरुवार को, कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने सीआईडी को विस्फोट की जांच जारी रखने का निर्देश दिया, लेकिन प्राथमिकी में विस्फोटक अधिनियम की धाराओं को शामिल करने के बांये जांच होगी।

पुलिस द्वारा दर्ज प्रारंभिक प्राथमिकी में, केवल भारतीय दंड संहिता और पश्चिम बंगाल अग्निशमन सेवा अधिनियम के तहत धाराएं शामिल की गई थीं, जिसके लिए राज्य पुलिस ने कड़ी आलोचना की थी।

हालांकि प्रारंभिक पुलिस जांच में यह सुझाव दिया गया है कि विस्फोट संभवत: अवैध कारखाने में रखे पटाखों के निर्माण के कच्चे माल से हुआ था, विपक्षी दलों ने दावा किया है कि विस्फोट के प्रभाव से यह साबित होता है कि वहां पटाखे नहीं बल्कि कच्चे बम बनाए जा रहे थे।

Next Story