कोलकाता

सुंदरबन को बचाने के लिए आगे आईं स्थानीय महिलाएं

Anshika
17 May 2023 9:05 AM GMT
सुंदरबन को बचाने के लिए आगे आईं स्थानीय महिलाएं
x
महिलाओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके घरों के आसपास का क्षेत्र सुरक्षित रहे, नदी के किनारे मैंग्रोव पौधे लगाकर सुंदरबन को पुनर्जीवित करने का कार्य अपने ऊपर ले लिया है।

महिलाओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके घरों के आसपास का क्षेत्र सुरक्षित रहे, नदी के किनारे मैंग्रोव पौधे लगाकर सुंदरबन को पुनर्जीवित करने का कार्य अपने ऊपर ले लिया है। भारतीय वन सर्वेक्षण के अनुसार, सुंदरबन दशकों से जैव विविधता से समृद्ध दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन रहा है। हालांकि, सुंदरबन के पश्चिम बंगाल की तरफ सघन मैंग्रोव कवर 2011 में 1038 वर्ग किलोमीटर से 4.23 प्रतिशत घटकर 2022 में 994 वर्ग किलोमीटर हो गया है।

सौभाग्य से, स्थानीय महिलाएं, जो मैंग्रोव के महत्व को जानती हैं, सुंदरबन को बचाने, उन्हें पुनर्स्थापित करने और पुनर्जीवित करने की पहल के साथ आगे आईं। सुंदरबन के निकट रहने वाली महिलाएं इस क्षेत्र के निवासियों के रूप में अपनी जिम्मेदारी महसूस करती हैं कि आने वाली पीढ़ियों के लिए डेल्टा को संरक्षित और सुरक्षित रखें।

भारत की ओर सुंदरबन सुंदरी में मीठे पानी की कमी के कारण, जो क्षेत्र में प्रमुख प्रजाति है, तेजी से गायब हो रही है। मैंग्रोव बाढ़ के खिलाफ सबसे प्रभावी प्राकृतिक बाधाओं में से एक माने जाते हैं। वे चक्रवातों पर नम करने वाले के रूप में महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, क्षेत्र और प्रमुख स्वास्थ्य संकेतकों दोनों के संदर्भ में उनकी धीमी गिरावट गंभीर चिंता का विषय है।

मीठे पानी की आपूर्ति में कमी, लवणता में वृद्धि और वर्षा की अस्थिरता और तापमान में वृद्धि के संयुक्त प्रभाव को मौजूदा मैंग्रोव के स्वास्थ्य में गिरावट की प्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

इन परिस्थितियों में, स्थानीय महिलाओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके घरों के आसपास का क्षेत्र सुरक्षित और सुरक्षित रहे, नदी के किनारे मैंग्रोव पौधे लगाकर सुंदरबन को पुनर्जीवित करने का कार्य अपने ऊपर ले लिया है।

इन महिलाओं ने तटबंध और अपने घरों को बाढ़ से बचाने के लिए नदी के किनारे कतार में लगाने से पहले घर पर ही पौधे तैयार करना अपनी दिनचर्या बना लिया है। समय के साथ, उनके प्रयासों ने सुंदरबन को बनाए रखने वाले मैंग्रोव के साथ फल देना शुरू कर दिया।

सुंदरबन बंगाल के रास्ते में निचले द्वीपों का एक समूह है। यह एक यूनेस्को विरासत स्थल भी है जो तीन प्रमुख नदियों, अर्थात् गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेगन के डेल्टा पर स्थित है, जो सदियों से वन्यजीव प्रदान करते हैं। यह दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव क्षेत्रों में से एक है जो रॉयल बंगाल टाइगर्स, साल्ट-वाटर क्रोकोडाइल और इंडियन पायथन जैसी कुछ अनोखी प्रजातियों का घर है।

हालाँकि, सुंदरबन जैव विविधता से समृद्ध अपने अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए प्रसिद्ध है। बांग्लादेश और भारत में फैले डेल्टा क्षेत्र में कई खतरों का खतरा है। पिछले पांच दशकों में समुद्र के स्तर में वृद्धि के साथ तट पर बाढ़ और मिट्टी के कटाव के कारण चार द्वीप पूरी तरह से गायब हो गए हैं और लगभग 6,000 परिवार बेघर हो गए हैं।

आइला 2009 से अम्फान 2020 और यास 2021 तक चक्रवातों की बढ़ती संख्या और तूफान से जानमाल का नुकसान हो रहा है और जंगल के बुनियादी ढांचे को नुकसान हो रहा है।

इसके अलावा मानव गतिविधियां, अपस्ट्रीम बांध, भूमि सुधार और झींगा पालन भी जल विज्ञान को प्रतिकूल रूप से बदल रहे हैं जो आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र की नींव के रूप में कार्य करता है।

Next Story