कोलकाता

SC ने रामनवमी के दौरान हिंसा की जांच NIA को देने से कलकत्ता HC के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार

Anshika
21 May 2023 10:44 AM GMT
SC ने रामनवमी के दौरान हिंसा की जांच NIA को देने से कलकत्ता HC के आदेश पर रोक लगाने से किया इनकार
x
सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल में रामनवमी समारोह के दौरान हिंसा की घटनाओं की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल में रामनवमी समारोह के दौरान हिंसा की घटनाओं की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और केवी विश्वनाथन की पीठ ने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली बंगाल सरकार की याचिका पर सुनवाई गर्मी की छुट्टी के बाद तक के लिए टाल दी।पीठ ने एनआईए की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, 'हमने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक नहीं लगाई है और जुलाई के महीने में गर्मी की छुट्टी के बाद मामले को उठाएंगे।'

उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी ने मामला दर्ज किया है।

सुनवाई के दौरान, बंगाल सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी और गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में चंद्रनगर घटना से संबंधित केवल एक प्राथमिकी का उल्लेख किया था।

शंकरनारायणन ने कहा, "हमारे पास निर्देश हैं कि अदालत चंद्रनगर प्राथमिकी की जांच एनआईए द्वारा करने की अनुमति दे सकती है, लेकिन बाकी पांच प्राथमिकियों की जांच राज्य पुलिस को करने की अनुमति दी जानी चाहिए।"

सिंघवी ने कहा कि एनआईए को हिंसा के सामान्य मामलों में तब तक नहीं लाया जा सकता जब तक कि इससे देश की सुरक्षा या संप्रभुता प्रभावित न हो। उन्होंने कहा है कि एनआईए के पास एक स्पष्ट बार है और इसे सिर्फ इसलिए नहीं लाया जा सकता है क्योंकि कोई कहता है कि किसी घटना में बम का इस्तेमाल हो सकता है।

उन्होंने कहा, "या तो एनआईए द्वारा पुलिस अधिकारियों को बुलाए जाने पर रोक लगाई जाए या उच्च न्यायालय के आदेश पर तब तक रोक लगाई जाए जब तक कि इस अदालत ने राज्य की अपील पर अंतिम रूप से फैसला नहीं दे दिया है।"

"यह मानते हुए कि उच्च न्यायालय ने एक प्राथमिकी का उल्लेख किया है, लेकिन ये सभी घटनाएं एक ही लेनदेन का हिस्सा और पार्सल हैं। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और उच्च न्यायालय ने अपना दिमाग लगाया है कि एनआईए को संदर्भित करने के लिए पर्याप्त सामग्री है।

पीठ ने कहा कि उच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार जांच को स्थानांतरित कर दिया गया है और यह ऐसा मामला नहीं है जहां यह अदालत हर चीज का तिरस्कार करती है।

मेहता ने कहा कि एनआईए ने एक मामला दर्ज किया था और जब जांच एजेंसी ने राज्य सरकार को कागजात सौंपने के लिए लिखा, तो उसे शीर्ष अदालत के फैसले का इंतजार करने के लिए कहा गया क्योंकि उसने उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी।

कृपया स्थिति स्पष्ट करें क्योंकि हमने मामला दर्ज कर लिया है।न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक नहीं लगाई है। पीठ ने ग्रीष्मावकाश के बाद की सुनवाई 22 मई से दो जुलाई के लिए टाल दी।

Next Story