कोलकाता

दक्षिण बंगाल में 23 से 27 मई तक तूफान की चेतावनी

Anshika
23 May 2023 8:20 AM GMT
दक्षिण बंगाल में 23 से 27 मई तक तूफान की चेतावनी
x
मौसम विभाग के एक बुलेटिन में सोमवार को कहा गया कि दक्षिण बंगाल में 23 से 27 मई के बीच तेज आंधी चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के एक बुलेटिन में सोमवार को कहा गया कि दक्षिण बंगाल में 23 से 27 मई के बीच तेज आंधी चलने की संभावना है। कोलकाता के लोगों को अब इस बारे में अलर्ट कर दिया गया है कि अभी और बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की भी संभावना दिखाई दे रही है

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शहर इस अवधि (23 से 27 मई) के दौरान "कुछ गरज के साथ बारिश" की उम्मीद कर सकता है। लेकिन जब बारिश नहीं होगी, तो मौसम गर्म और उमस भरा रहने की संभावना है।अधिकारी ने कहा कि जब कई दिनों तक आंधी आने की संभावना होती है तो तेज आंधी का अलर्ट जारी किया जाता है।

23 मई के आसपास झारखंड और आस-पास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण के गठन और बंगाल की खाड़ी से नमी के कारण, 23 मई से 27 मई तक पश्चिम बंगाल के जिलों में तेज हवा और ओलों के साथ तेज आंधी चलने की संभावना है।

ठीक सात दिन पहले,मौसम विभाग ने चक्रवात मोचा के लैंडफॉल के मद्देनजर तेज आंधी का अलर्ट जारी किया था। 17 से 20 मई के बीच आंधी की गतिविधियों में वृद्धि का पूर्वानुमान इस धारणा पर आधारित था कि मोचा धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा, जिसके बाद बंगाल की खाड़ी से नमी दक्षिण बंगाल में प्रवेश करेगी।लेकिन चक्रवात उम्मीद से पहले ही खत्म हो गया और 15 मई को बुलेटिन जारी होने के कुछ ही घंटों बाद 2023 का अब तक का सबसे मजबूत तूफान आया। तूफान ने 84 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली,पेड़ गिरे और ट्रेनें रुक गईं और उड़ानें बाधित हुईं।

एक दूसरा और बहुत कमजोर नॉर'वेस्टर तीन दिन बाद आया।

दो तूफानों के बीच, सूरज की तपन बहुत अधिक थी।

इससे पहले, 29 अप्रैल से 3 मई की अवधि के लिए तेज आंधी की चेतावनी जारी की गई थी।

सोमवार को लगातार दूसरे दिन एक से अधिक जिलों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया। पुरुलिया 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा।मौसम विभाग ने सोमवार को अलीपुर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री रिकॉर्ड किया। दमदम और साल्ट लेक एक गर्म थे। लेकिन नमी ज्यादा होने से परेशानी बढ़ गई है।

Next Story