लाइफ स्टाइल

द केरल स्टोरी' पर बंगाल, तमिलनाडु को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

Smriti Nigam
12 May 2023 11:32 AM GMT
द केरल स्टोरी पर बंगाल, तमिलनाडु को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस
x
पश्चिम बंगाल 'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य था, यह कहते हुए कि "इससे शांति भंग होने की संभावना है"।

पश्चिम बंगाल 'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य था, यह कहते हुए कि "इससे शांति भंग होने की संभावना है"।

सुप्रीम कोर्ट ने आज पश्चिम बंगाल में 'द केरल स्टोरी' फिल्म पर प्रतिबंध लगाने के पीछे के तर्क को जानना चाहा, जबकि यह फिल्म पूरे देश में बिना किसी समस्या के चल रही है।

मुख्य न्यायाधीश की पीठ ने कहा, "पश्चिम बंगाल को फिल्म पर प्रतिबंध क्यों लगाना चाहिए? यह समान राज्यों सहित देश के बाकी हिस्सों में चल रही है और कुछ भी नहीं हुआ है। इसका फिल्म के कलात्मक मूल्य से कोई लेना-देना नहीं है।" भारत के डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा, और पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु को नोटिस जारी किए।

हालांकि फिल्म को तमिलनाडु में प्रतिबंधित नहीं किया गया है, थिएटर मालिकों ने कानून और व्यवस्था की चिंताओं पर इसे प्रदर्शित नहीं करने का फैसला किया है, निर्माताओं ने दावा किया कि यह एक "वास्तविक प्रतिबंध" था।

पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने खुफिया सूचनाओं का हवाला देते हुए दावा किया कि कानून और व्यवस्था की समस्या हो सकती है।

अदालत ने तमिलनाडु में फिल्म की स्क्रीनिंग करने वाले सिनेमाघरों को प्रदान की गई सुरक्षा के बारे में भी जानना चाहा। इसने राज्य के वकील से कहा कि जब सिनेमाघरों पर हमला होता है तो सरकार दूसरी तरफ नहीं देख सकती है।मामले को अगले बुधवार के लिए पोस्ट किया गया है।

सुदीप्तो सेन के निर्देशन ने इस दावे के साथ विवाद खड़ा कर दिया कि केरल में 32,000 महिलाओं को इस्लाम में धर्मांतरित करने के लिए मजबूर किया गया और वे आईएसआईएस में शामिल हो गईं, जो विपक्ष का आरोप था कि यह एक झूठा दावा था।

पश्चिम बंगाल 'द केरल स्टोरी' पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य था। सोमवार को एक अधिसूचना में, सरकार ने कहा कि उसने "राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए घृणा या हिंसा की किसी भी घटना से बचने के लिए" फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि फिल्म का उद्देश्य केरल राज्य को बदनाम करना और उसके लोगों की निंदा करना है। उन्होंने "सांप्रदायिक राजनीति करने" के लिए भाजपा पर भी निशाना साधा।

विपुल शाह द्वारा निर्मित 'द केरला स्टोरी' में दिखाया गया है कि कैसे महिलाओं के एक समूह को कथित तौर पर इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया गया और आईएसआईएस आतंकवादी समूह द्वारा भर्ती किया गया।

फिल्म ने विपक्षी दलों के साथ एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया कि आईएसआईएस में शामिल होने वाली 32,000 महिलाएं एक अतिशयोक्तिपूर्ण आंकड़ा है।

जबकि फिल्म को विपक्ष शासित राज्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ा, इसे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्यों में कर राहत मिली।

Next Story