कोलकाता

वर्क फ्रॉम होम ऑफर, जालसाजों का नया जाल

Smriti Nigam
31 May 2023 12:16 PM GMT
वर्क फ्रॉम होम ऑफर, जालसाजों का नया जाल
x
पुलिस ने कहा कि कोलकाता के एक व्यक्ति को होटल और कैफे में आए बिना ही समीक्षा लिखकर घर बैठे पैसे कमाने का मौका दिया गया

पुलिस ने कहा कि कोलकाता के एक व्यक्ति को होटल और कैफे में आए बिना ही समीक्षा लिखकर घर बैठे पैसे कमाने का मौका दिया गया, जिससे कथित तौर पर 7 लाख रुपये से अधिक की ठगी की गई।

अधिकारियों ने कहा कि उनके सामने ऐसे कई मामले आए हैं जहां लोगों को घर से काम करके अच्छी कमाई करने के लालच में फंसाया गया। पुलिस का कहना है कि ऐसे कई मामले देखे गए हैं

जिसमें हर बार ऐप डाउनलोड करना या लिंक पर क्लिक करने से धोखाधड़ी नहीं होती है बल्कि धोखाधड़ी इस वजह से होती है कि पीड़ित खुद ज्यादा पैसों के चक्कर में और झूठे वादों के साथ अपने ही पैसे ट्रांसफर करने के लिए फंस जाते हैं।

जिस शिकायतकर्ता को समीक्षा लिखने के लिए कहा गया था, उसे सबसे पहले एक व्हाट्सएप संदेश मिला था जिसमें पूछा गया था कि क्या वह होटल और कैफे की समीक्षा पोस्ट करके घर से काम करके पैसे कमाने में दिलचस्पी रखती है या नहीं।

संदेश भेजने वाले ने खुद को कर्नाटक की एक एजेंसी की मानव संसाधन टीम के सदस्य के रूप में बताया था। पीड़ित ने बताया कि उन्हें हर समीक्षा के लिए पैसे देने का वादा किया गया था।पैसे लेने के लिए संबंधित होटलों के रिसेप्शनिस्ट से संपर्क करने को कहा।

कोलकाता पुलिस साइबर सेल के एक अधिकारी ने कहा, शिकायतकर्ता के साथ एक टेलीग्राम आईडी साझा की गई थी जिसके माध्यम से वह रिसेप्शनिस्ट से संपर्क कर सकती थी।

प्रारंभ में, शिकायतकर्ता को उसकी समीक्षाओं के लिए पैसे मिले। फिर एक कथित रिसेप्शनिस्ट ने शिकायतकर्ता को एक अन्य टेलीग्राम आईडी के माध्यम से विलियम नाम के व्यक्ति से मिलवाया।

अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता को दो अन्य व्यक्तियों के साथ एक टेलीग्राम समूह में जोड़ा गया था,उसी काम में लगे हुए थे। विलियम ने बताया कि वह न असाइनमेंट प्रोवाइड करेंगे।

टेलीग्राम के सभी सदस्यों के लिए वह एक असाइनमेंट शिक्षक के रूप में आए थे। शिकायतकर्ता पैसा कमाने के लिए समीक्षा लिखता रहा लेकिन कुछ समय बाद उसे एहसास हुआ कि उसका पैसा अब खाते में नहीं आ रहा है और ना ही जमा हो रहा है ।

इसके बाद उसे बताया गया कि अगर वह यह पैसे चाहती है तो उसे पहले कुछ राशि देनी होगी उसके बाद उसको एक्स्ट्रा फायदा मिलेगा।

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि उसने कई किस्तों में 7 लाख रुपये से अधिक का ऑनलाइन लेन-देन किया था, इस उम्मीद में कि उसे लगभग दोगुनी राशि मिलेगी, जैसा कि उससे वादा किया गया था।

जब उसने पैसे का दावा करने की कोशिश की, तो उसे बताया गया कि चूंकि राशि 5 लाख रुपये से अधिक हो गई है, इसलिए उसे अपने खाते के "क्रेडिट बैलेंस" का दावा करने के लिए 5 लाख रुपये का और भुगतान करना होगा।

शिकायतकर्ता को तब एहसास हुआ कि उसके साथ ठगी हुई है और उसने पुलिस को मामले की सूचना दी। एक अधिकारी ने कहा कि इसमें शख्स इसलिए पैसा देता जाता है कि उसे दोगुना फायदा मिलेगा।

इस मामले में, ऐप डाउनलोड करने या ओटीपी साझा करने की कोई बात नहीं है। पीड़ितों को पहले यह कहकर जाल में फंसाया जाता है कि वे घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

उनका विश्वास हासिल करने के बाद, रैकेटियर पीड़ितों को इस वादे के साथ कुछ भुगतान करने के लिए मनाते हैं कि बदले में उन्हें दोगुना मिलेगा।एक बार जब पीड़ित को पता चलता है कि उसके साथ धोखा हुआ है, तो जालसाज उस टेलीग्राम समूह को हटा देते हैं जिसके माध्यम से सभी जानकारी साझा की गई थी

Next Story