पश्चिम बंगाल

ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगी, जंगीपुर और समसेरगंज से टीएमसी ने इन्हें दिया टिकट

ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ेंगी, जंगीपुर और समसेरगंज से टीएमसी ने इन्हें दिया टिकट
x

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी विधानसभा उपचुनाव में कहां से लड़ेंगी यह तय हो गया है। ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से उपचुनाव में अपनी दावेदारी पेश करेंगी। उनके अलावा दो अन्य टीएमसी उम्मीदवारों की सीटों की भी घोषणा हो गई है।

इनमें जाकिर हुसैन जांगीपुर और अमीरुल इस्लाम समसेरगंज से उपचुनाव लड़ेंगे। इन तीनों सीटों पर 30 सितंबर को उपचुनाव होने वाले हैं। टीएमसी नेता मदन मित्रा ने दिन में ही इस बात के ही संकेत दिए थे कि ममता भवानीपुर से चुनाव लड़ सकती हैं। शाम होते-होते पार्टी ने इस बात की घोषणा भी कर दी।

बता दें कि इससे पहले बंगाल में उपचुनाव में हो रही देरी को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सवाल खड़े किए थे। साथ ही तृणमूल का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में चुनाव आयोग से मुलाकात कर जल्द से जल्द चुनाव कराने की अपील की थी। ममता ने कहा था कि बंगाल में जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं वहां पर कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।

ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उपचुनाव जीतना आवश्यक है। नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी से हार के बाद मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी यदि 5 नवंबर तक विधायक नहीं बनती हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री का पद त्यागना होगा। ममता ने नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को हाई कोर्ट में चुनौती दी है, लेकिन इस पर अगली सुनवाई 15 नवंबर को होगी।

बनर्जी 2011 से दो बार भबानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं . वह इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी परंपरागत सीट छोड़कर नंदीग्राम लड़ने चली गयी थीं लेकिन अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी से हार गयीं, जो अब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं . भबानीपुर उपचुनाव के लिए अधिसूचना छह सितंबर को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी .

Next Story