पश्चिम बंगाल

West Bengal: ममता बनर्जी बोली हर राज्य की अपनी भाषा है, भाजपा के......

Sujeet Kumar Gupta
11 Jun 2019 10:59 AM GMT
West Bengal: ममता बनर्जी बोली हर राज्य की अपनी भाषा है, भाजपा के......
x
ममता बनर्जी ने कहा कि मैं राज्यपाल का सम्मान करती हूं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में कहा की हर राज्य की अपनी विरासत और भाषा है। यह हमारा भारत है। लेकिन भाजपा राज्य के भाग्य का फैसला नहीं करेगी। वे कहेंगे तमिलनाडु को अब हिंदी की तलाश है, अरे अब तो हिंदी की तलाश है। यह नहीं किया जाता है। आपके बतादे कि तमिलनाडु में कुछ दिन से हिंदी भाषा का विरोध हो रहा है इसकी शुरुआत तब हुई जब मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा गठित एक कमेटी ने पूरे देश में तीन भाषा का फार्मूला लागू करने का सुझाव दिया। इसके तहत तमिलनाडु में अंग्रेजी और स्थानीय भाषा के अलावा हिंदी पढ़ाने की सिफारिश की गई थी।

पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में राजनीतिक हिंसा चरम पर है। तृणमूल और भाजपा दोनों एक दूसरे पर हिंसा की राजनीति का आरोप लगा रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से पश्चिम बंगाल के लिए एडवाइजरी जारी करने और इसके अगले ही दिन राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी की पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद केंद्र की ओर से सख्त कदम उठाए जाने को कहा। इसपर ममता बनर्जी ने कहा कि मैं राज्यपाल का सम्मान करती हूं लेकिन हर पद की अपनी संवैधानिक सीमा होती है। बंगाल को बदनाम किया जा रहा है। अगर आप बंगाल को बचाना चाहते हैं और इसकी संस्कृति साथ आ रही है। बंगाल को गुजरात में बदलने के लिए एक योजना बनाई जा रही है। बंगाल गुजरात नहीं है।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कॉलेज स्ट्रीट के हरे स्कूल के मैदान में एक औपचारिक कार्यक्रम में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बाद में दिन में विद्यासागर कॉलेज में फिर से स्थापित किया। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह रोड शो कर रहे थे, तभी वहा पर कुछ लोग ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मुर्ति को तोड़ दिया। जिसे की वहा पर माहौल गर्मा गया। भाजपा और टीएमसी एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगाते रहे।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story