अजब गजब

नींबू और हरी मिर्च से दही जमाने की विधि जानें

सुजीत गुप्ता
13 Aug 2021 7:17 AM GMT
नींबू और हरी मिर्च से दही जमाने की विधि जानें
x
हरी मिर्च को बिना जामन के दही जमाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है

कई बार दही जमाने के लिए समय पर जामन भी नहीं मिल पाता है। अगर आपके साथ भी ये सब समस्याएं बनी रहती हैं। ऐसे में हम आप को नींबू और हरी मिर्च से दही जमाने की विधि बताने जा रहे है जो बिना जामन के भी टाइट और टेस्टी खट्टा दही जमाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दही जमाने के लिए अपनाएं ये टिप्स- हरी मिर्च को बिना जामन के दही जमाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। आइए जानते हैं कैसे हरी मिर्च से जमा सकते हैं दही।

सामग्री-

-1 हरी मिर्च

-1/2 कप उबला हुआ फुल क्रीम दूध

हरी मिर्च से दही जमाने की विधि- हरी मिर्च से दही जमाते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप उसकी स्टेम न निकालें। आपको दही जमाने के लिए हरी मिर्च स्टेम के साथ चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मिर्च के एन्जाइम्स ही दही जमाने में मदद करते हैं। अब सबसे पहले उबले हुए दूध को गुनगुना करें। ऐसा कि वो हाथ से छूने पर हल्का गर्म लगे और पीने लायक हो। अब इसे कांच के बर्तन में रखें। इस दूध में पूरी तरह से मिर्च को डुबो दें और किसी ह्यूमिड जगह पर 10-12 घंटे के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आपका जामन वाला दही जम गया होगा और इसे नॉर्मल दूध में डालकर अपने हिसाब से आप दही बना लें। इसे सिर्फ जामन के लिए ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये प्योर दही होगा और काफी खट्टा होगा।

नींबू - हरी मिर्च की ही तरह नींबू से जमे दही को नॉर्मल इस्तेमाल करने की जगह दही के लिए जामन के तौर पर इस्तेमाल करें। इस तरह से बनाए हुए जामन से आपको बहुत गाढ़ा दही मिलेगा।

सामग्री- -1/2 कप फुल क्रीम दूध,1 चम्मच नींबू का रस

नींबू से दही जमाने की विधि- नींबू से दही जमाने के लिए आपको सबसे पहले दूध को अच्छे से उबालकर धीमीं आंच पर खौलाएं। अब दूध को ठंडा करें और फिर गुनगुना होने पर इसमें नींबू का रस मिलाकर ढक कर 10-12 घंटे के लिए रख दें। इसके बाद आपको जामन के लिए जो दही मिलेगा उसकी मदद से आप नया दही जमाने के लिए रख दें। अगर आप इस तरह से जमाए दही को जामन के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ये बहुत अच्छा होगा।



Next Story