सीएम नीतीश कुमार बोले, रेप रोकने के लिए पोर्न साइटों को रोकना जरूरी है

Update: 2019-12-07 12:37 GMT

गोपालगंज (बिहार): महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों की बढ़ती घटनाओं के लिए पोर्न साइट्स को दोषी ठहराते हुए, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को केंद्र से ऐसे सभी इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया, जो अपराधियों द्वारा खुद के द्वारा फिल्माए गए बलात्कार के वीडियो क्लिप के माध्यम से दृश्यरतिक आनंद को बढ़ाते हैं।

हैदराबाद के कुख्यात बलात्कार और हत्या के मामले का जिक्र करते हुए कहा कि जिसके बाद बिहार के बक्सर और समस्तीपुर जिलों से ऐसी ही एक घटना सामने आई है, कुमार ने कहा कि वह केंद्र को पत्र लिखकर देश भर में ऐसी साइटों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे है।

" नीतीश कुमार जो तकनीकी-प्रेमी हैं और प्रशिक्षत एक इंजीनियर भी है,  यहां कहा... हैदराबाद में, यूपी में ... सभी जगहों पर महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं में "एक घृणित प्रवृत्ति देखी गई है। मैंने हमेशा सोशल मीडिया और प्रौद्योगिकी के बुरे प्रभावों के बारे में हमेशा अपना नजरिया व्यक्त किया है, जबकि इसके भारी लाभ से इनकार नहीं किया है।

मुख्यमंत्री अपनी "जल-जीवन-हरियाली यात्रा" के पहले चरण के अंतिम दिन इस उत्तर बिहार जिले में थे, जिसके दौरान उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और जलवायु से निपटने के लिए अपने संदेश के साथ राज्य की पूरी लंबाई और चौड़ाई को कवर करने के परिवर्तन प्रस्ताव रखा।

अपने लगभग 45 मिनट के लंबे संबोधन में, कुमार ने जलवायु परिवर्तन पर जोर देने के बारे में बोलने के बाद यौन अपराधों का जिक्र किया, जो उन्होंने कहा, वह अपने सामाजिक सुधार उपायों जैसे कि बाल विवाह और दहेज के खिलाफ अभियानों और अभियानों के अनुरूप था।

जब से शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा था, तब से बहुत से लोग जिनमें से कुछ उच्च शिक्षा प्राप्त हैं, वे मुझसे नाखुश हैं। उन्होंने शराबबंदी से निराश होने के कारण हमारी सरकार के सभी अच्छे कामों को नजरअंदाज किया।

"लेकिन कोई गलती न करें। न ही हम उस कदम पर कोई समझौता करने जा रहे हैं न ही पहले ही कुछ कर सके है। न ही हम कानून और व्यवस्था बनाए रखने में ढिलाई बरतने जा रहे हैं, वह रेप के मुद्दे की ओर बढ़ने से पहले जोड़ा।"

नीतीश कुमार ने कहा, "मुझे इन पोर्न साइटों के बारे में बताया गया है ... लोग लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ जघन्य कृत्य करते हैं, इन पर फिल्माया जाता है और इनकी घृणास्पद क्लिप अपलोड करते हैं। जो लोग इन प्राकृतिक रूप से विकृतियों के प्रति संवेदनशील होते हैं, मैं युवाओं से इनसे दूर रहने का आग्रह करूंगा।"

कुमार ने कहा, "मैंने सिविल सोसाइटी के सदस्यों के बारे में समाचार पत्रों में पढ़ा है कि पोर्नोग्राफी के खिलाफ क्रैडल लिया जा रहा है। मैंने इस प्रयास की सराहना की है और मैं खुद केंद्र को लिखूंगा कि इस तरह की साइटों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए।"

बिहार के मुख्यमंत्री की कथनी और करनी में महिला सशक्तीकरण और कल्याण को चुनौती देने वाले राज्य के आदेशों और पितृसत्ता पर आधारित राज्य के प्रतिगामी सामाजिक व्यवस्था को चुनौती देने वाले दिन आए, जब हैदराबाद में एक बुजुर्ग डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के चार संदिग्ध मारे गए एक पुलिस मुठभेड़।

दक्षिणी महानगर में हुई घटना के एक सप्ताह से भी कम समय के भीतर देशव्यापी आक्रोश फैल गया था, बक्सर और समस्तीपुर में लगातार दो दिनों में संदिग्ध यौन हमले के बाद अज्ञात महिलाओं के शव मिले थे।

Tags:    

Similar News