झंडोंतोलण के बाद नीतीश बोले- अगर जल और हरियाली है, तभी संभव है खुशहाल जीवन

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन कर राज्य में विकास और खुशहाली की अपनी वचनवद्धता दुहराई।उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार हर घर सङक,बिजली,नल सरकार पहूँचायेगी।उन्होंने जल संचय,वृक्षारोपण व हरीयाली पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि ट्रिपल सी , क्राइम ,करप्‍शन और कम्‍यू‍नलिज्‍म से कोई समझौता नहीं होगा।

Update: 2019-08-15 15:34 GMT

पटना।  शिवानंद गिरी

73वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर गांधी मैदान में झंडोतोलन के बाद कहा कि अगर जल और हरियाली है, तभी संभव है खुशहाल जीवन।सरकार जल ,जंगल और पर्यावरण के प्रति कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि तीन सी से कोई समझौता नही होगा।उन्‍होंने कहा कि शराबबंदी की तरह ही समाज को दहेजमुक्‍त बनाने की कोशिशें की जा रही है।

नीतीश कुमार ने कहा कि ट्रिपल सी क्राइम ,करप्‍शन और कम्‍यू‍नलिज्‍म से कोई समझौता नहीं होगा। बिहार का तेजी से विकास हो रहा है। उन्‍होंने जलवायु परिवर्तन पर चिंता जताई तथा जल-जीवन-हरियाली अभियान पर जोर दिया।




 तीन साल पहले शुरू हुई थी शराबबंदी

सीएम नीतीश कुमार ने शराबबंदी को लेकर कहा कि जब हमने तीन साल पहले इसकी शुरुआत की थी तो कुछ लोगों ने इसका विरोध किया था। आज आप शराबबंदी का विरोध करने वाले लोगों की और उनके परिवारों की स्थिति देख सकते हैं। जिस परिवार ने शराब छोड़ दी है, उनकी स्थिति भी देख सकते हैं। शराब छोड़ने वाले परिवारों की जिंदगी में काफी सुधार आया है। हमने महिलाओं की मांग पर शराबबंदी का फैसला लिया था और हमें खुशी है कि यह काफी सफल रही है।नीतीश कुमार ने कहा कि सात निश्‍चय पर सरकार का पूरा ध्‍यान है। हर गांव को पक्की सड़क ,और सरकार हर घर नल का जल पहुंचाएगी। हमने लक्ष्य रखा है कि सूबे के किसी भी कोने से लोग पांच घंटे के अंदर पटना पहुंच जाएं। सड़कों और गलियों के निर्माण के साथ उनका मेंटेनेंस भी हमारी जिम्मेदारी है। निर्माण के साथ निरंतर मेंटेनेंस होता रहेगा। इतना ही नहीं, हर घर बिजली पहुंचाई जा रही है। 2019 के अंत तक पूरे बिहार में जर्जर बिजली के तारों को बदल दिया जाएगा। 2018 में ही हमने सूबे के हर परिवार को बिजली का कनेक्शन दे दिया। उन्‍होंने कहा कि शराबबंदी की तरह ही समाज को दहेजमुक्‍त बनाएंगे।

पटना के गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन के पहले सीएम नीतीश ने परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर आसमान में उड़ा रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाए इसके बाद उन्‍हाेंने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और सलामी दी। 




 सीएम ने जलवायु परिवर्तन को लेकर भी कई महत्‍वपूर्ण बातें बताईं तथा पौधारोपण व वृक्ष संरक्षण पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि ट्रिपल सी क्राइम ,करप्‍शन और कम्‍यू‍नलिज्‍म से कोई समझौता नहीं होगा। बिहार का तेजी से विकास हो रहा है।

गांधी मैदान में थी कड़ी सुरक्षा

उधर, स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान मैदान एवं इसके बाहर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था की गई थी। आसपास की सभी ऊंची इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात थे। दूरबीन से चारों ओर नजर रखे हुए थे। मैदान को पूर्णरूप से सील कर दिया गया था। बाहर एवं अंदर पेट्रोलिंग की जा रही थी

20 टुकडि़यां परेड में हुईं शामिल

गांधी मैदान में मुख्य परेड स्थल पर बैरिकेडिंग की गई थी। परेड में सुरक्षा बलों की 20 टुकडिय़ाें ने शिरकत की। सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी (पुरुष), एसटीएफ, बीएमपी वन, बीएमपी महिला बटालियन, जिला शस्त्र बल (पुरुष), जिला शस्त्र बल (महिला), झारखंड आम्र्स पुलिस, गृह रक्षा वाहिनी ग्रामीण, गृह रक्षा वाहिनी शहरी, एनसीसी आर्मी पुरुष, एनसीसी आर्मी महिला, एनसीसी एयरफोर्स, एनसीसी नेवी, स्काउट एंड गाइड ब्वॉयज, स्काउट एंड गाइड गल्र्स, श्वान दस्ता, फायर ब्रिगेड इसमें शामिल हुए।

Tags:    

Similar News