आने वाला समय डिजिटल क्रांति का है छात्रों को अपडेट रहना जरुरी:ठाकुर

Update: 2019-08-08 12:01 GMT

राजेश कुमार 'राजू'

बेगूसराय, रिफ़ाइनरी टाउनशिप के वीपीएस कंप्यूटर कल्याण केंद्र में डीसीए, एडीसीए एवं कुशल युवा ‌कार्यक्रम के छात्र-छात्राओं के प्रशिक्षणोपरांत दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. इस अवसर पर निदेशक वीएन ठाकुर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए छात्र – छात्राओं के लिए सूचना तकनीकी क्षेत्र में करियर से जुड़े रोजगार के अवसर पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि कंप्यूटर प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के अपार अवसर हैं. जिन छात्र-छात्राओं ने आज डिप्लोमा का प्रणाम पत्र लिया है और आगे इस क्षेत्र में बढ़ना चाहते हैं तो यहीं पर वीपीएस मेंं ही ‌आपको अवसर मिलेगा.

उन्होंने सफल छात्र -छात्राओं को अपने जीवन में अच्छा करने एवं समाज के प्रति अपने जिम्मेवारियों को निभाने के लिए प्रेरित किया. कहा आपलोग डिजिटल युग में है और आप अपने कदम इसमें रख दिए है और जरूरत है कि आप इस क्षेत्र में और बेहतर करें ताकि आज की जरूरतों को पूरा कर सके. उन्होंने कहा की बिहार कंप्यूटर शिक्षा में पीछे है लेकिन डिजिटल क्रांति का विस्तार यहाँ होना बाकी है, इसलिए आपका कल सुरक्षित है. तो आप कल के लिए अपने आपको तैयार रखें ताकि मौका का फायदा उठा सकें।




 इस अवसर पर अतिथि फुलेना रजक ने कहा कि कंप्यूटर के क्षेत्र में बेगूसराय के युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का काम कर यह संस्था मिसाल बन गई है। . कहा कि ये सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर युवाओं को रोजगारपरक बना रहे है.

इस अवसर पर विशेष अतिथि अशोक कुमार ने भी बच्चों को सफल होने के कई टिप्स दिए और उन्होंने कहा कि मैंं अपने संस्थान में भी देखता हूंं कि कुछ छात्र सामान्य अध्ययन में काफी बेहतर है लेकिन कम्प्यूटर शिक्षा में कमजोर होने के कारण पिछड़ जाते है. इस अवसर पर वरीय प्रबंधक ई. अमरेन्द्र कुमार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की एवं वीपीएस के वरीय शिक्षक विनोद पाठक ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा लगभग 50 सफल छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षणोंपरांत प्रमाण पत्र वितरण किया गया. प्रमाण पत्र पाने वालों मे ज्योति, आशीष कुमार, स्वीटी कुमारी, कोमल, शीतल, दिलखुश, प्रेरणा, सरफराज आदि कई छात्र-छात्राएँ प्रमाण पत्र पाकर उत्साहित दिखे. ज्योति एवं आशीष कुमार को संस्थान में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रतीक चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया गया. कार्यक्रम में प्रबंधक मनीष भारद्वाज ,मनीष कुमार, संजीव कुमार, दीपाली कुमारी सहित कई समाजसेवी ,बुद्धिजीवी और रिफाइनरीकर्मी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News