शांति और सौहार्द के लिए एमएलसी रजनीश कुमार ने किया रूद्राभिषेक व पार्थिव पूजन,भारी भीड़ हुई शामिल

Update: 2019-08-15 15:44 GMT

शिवानन्द गिरी 

बेगूसराय :  जिले में शान्ति, समृद्धि ,खुशहाली एवम सौहार्द के लिए एक विधायक ने पार्थिव पूजन के साथ रूद्राभिषेक किया। इस धार्मिक कार्यक्रम में बेगूसराय और खगड़िया जिला के सैकड़ों श्रद्धालु व कार्यकर्ता जुटे और भगवान का आशीर्वाद लिया। इस अनुष्ठान में वैदिक मंत्रोच्चार से पूरे दिन रहा गूंजता रहा हर्ष गार्डन.




 दरअसल,बीजेपी के राष्ट्रीय मंत्री व एमएलसी रजनीश कुमार द्वारा करीब बीस साल से रुद्राभिषेक व पार्थिव पूंजन का काम किया जाता रहा है ।इसी परम्परा को कायम रखते हुए एक बार फिर उन्होंने यह धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया।रूद्राभिषेक में संपुट दुर्गाशप्ती पाठ, सवा लाख महामृत्युंजय, 108 आवृति हनुमान चालीसा, 5 आवृत्ति सुंदरकांड, 108 आवृत्ति सूक्त मंत्रोचार के संकल्प के साथ पूजन की जाती है. इसके अलावा सवा लाख शिव पार्थीव निर्माण कर पूजन, रूद्र अष्टधध्यी मंत्र के साथ अभिषेक किया जाता है.




इस खास बात यह भी रही कि महादेव का जैसे ही रूद्राभिषेक शुरू हुआ कि आंधी के घनघोर बारिश इस तरह शुरू हो गई मानो साक्षात भगवान इंद्र जलाभिषेक करने पहुंचे हो. इतनी तेज बारिश के बावजूद कहीं विघ्न नहीं हुआ. रूद्राभिषेक के समय दरभंगा के प्रसिद्ध शंख वादक विपिन मिश्रा का तीन शंखों का फूंकना आकर्षण का केंद्र बना रहा.पं. वामदेव झा व विश्वनाथ मिश्रा के नेतृत्व में 101 पंडितों ने द्वारा 13 घंटे में इस अनुष्ठान को संपन्न कराया गया। इतना ही नहीं रुद्राभिषेक के बाद कुवांरी पूजन के साथ यहां महामृत्युंजय मंत्र से ही हवन भी किया जाता है जो अन्य जगहों पर देखने के लिए नहीं मिलता है.




 इस रुद्राभिषेक में पुण्य का भागी बनने के लिए 4 दर्जन से अधिक लोग उपवास कर पूजा खत्म होने तक जमे रहे. पंडित के अलावा अनुष्ठान में भाग लेने वाले सभी लोगों ने वहीं फलाहार किया और परिसर से बाहर कदम नहीं रखा. दरभंगा घराने के प्रसिद्ध मृदंग बादक श्री कौशिक ने भगवान शिव के प्रिय मृदंग को बजा भक्तिभाव से लोगों को सरावोर कर दिया. इसके अलावा मैथिली के सुप्रसिद्ध गायिका कुमकुम मिश्रा ने अनुष्ठान संपन्न होने के बाद भगवान भोलेनाथ के नचारी व भक्ति गीतों से लोगों को सरावोर कर दिया.




नैवेद्य ग्रहण करने के लिए खगड़िया व बेगूसराय जिले के हजारों लोग यहां पहुंचे, जिसमें आर्यभट्ट के निदेशक अशोक कुमार सिंह अमर, समाजसेवी विश्वरंजन सिंह उर्फ राजू जी, विश्वरमन सिंह उर्फ संजय सिंह, पूर्व विधायक श्रीकृष्ण सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष संजय सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता सर्वेश कुमार, खगड़िया जिला भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार व रामानुज सिंह, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन रतन कुमार सिंह, भाजपा नेत्री सरोजिनी भारती, रामाशीष जी ,उमेश मिश्रा,आभा सिंह, अधिवक्ता नीरज कुमार शांडिल्य, विकास सिंह ,पत्रकार रितेश वर्मा ,भवेश पाठक सहित कई सामाजिक व प्रशानिक अधिकारी प्रमुख रूप से शामिल हुए। इस बार किसी बड़े नेता का शामिल नही होना चर्चा का विषय बना हुआ है।

Tags:    

Similar News