ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार!

Update: 2019-07-11 06:56 GMT

पटना: सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। आनंद कुमार को ब्रेन ट्यूमर हो गया है। अपनी बीमारी के बारे में स्वयं आनंद ने ही एक इंटरव्यू में खुलासा किया है। अपने जीवन पर बनी फिल्म 'सुपर 30' के प्रदर्शन के दो दिन पहले एक इंटरव्यू में आनंद ने खुद यह बात बताई है। इतनी कम उम्र में बायॉपिक के लिए हां करने का भी यही कारण था। इंटरव्यू में दिल की बात कहते हुए आनंद ने बताया कि वह चाहते थे कि फिल्म उनके जीते जी बने और वह इस सफर को खुद देख सकें।

इंटरव्यू में भावुक होकर आनंद कुमार ने बताया की कैसे वह जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं। आनंद कुमार ने आगे कहा, 'मेरे लिए यह सबसे अच्छा यह होगा की मैं जीवित रहते हुए यह बायॉपिक देख सकूं। आनंद ने बताया कि मुझे 2014 में एक जांच के दौरान पता चला कि मेरे दिमाग की एक नस में ट्यूमर है।'

आनंद कुमार ने बताया कि कुछ साल पहले उन्हें सुनने में दिक्कत हो रही थी। जांच करवाने पर पता चला कि दाएं कान से सुनने की 80-90 प्रतिशत क्षमता कम हो गई थी। कई जांच के बाद भी कुछ पता नहीं चल पा रहा था। उन्होंने दिल्ली के एक अस्पताल में जांच कराई। वहां पता चला कि दिक्कत कान में नहीं बल्कि ब्रेन में है। जो नर्व कान को ब्रेन से जोड़ती है, उसके पास ट्यूमर हो गया है।

गरीब बच्चों को इंजीनियर बनाने वाला सुपर आनंद

बिहार में आनंद कुमार एक बड़ा नाम है। गरीब बच्चों को इंजीनियर बनाने में आनंद का बहुत बड़ा योगदान है। अपने बलबूते आनंद ने सुपर 30 की स्थापना की और हर साल 30 गरीब बच्चों को आईआईटी में प्रवेश दिलाने की तैयारी कराई। हर साल सुपर 30 ने शतप्रतिशत सफलता पाई है।

5 साल पहले पता चली बीमारी

एक एजेंसी को दिए इंटरव्यू में आनंद ने बताया कि पांच साल पहले उन्हें अपनी बीमारी के बारे में पता चला। अचानक उन्हें सुनने में परेशानी होने लगी। जब डॉक्टरों को दिखाया गया तो बहुत सारे टेस्ट हुए तब पता चला कि उन्हें ब्रेन ट्यूमर है। डॉक्टरों ने कहा कि अगर ऑपरेशन कराया गया तो हो सकता है सुनने की पूरी क्षमता खत्म हो जाए। आनंद ने ऑपरेशन नहीं कराया। अभी भी उनका इलाज चल रहा है और हर छह महीने पर ट्यूमर की स्कैनिंग हो रही है।

12 जुलाई को रिलीज हो रही आनंद के जीवन पर बनी फिल्म

बॉलीवुड में आनंद कुमार के जीवन पर फिल्म बनी है। 12 जुलाई को रिलीज हो रही इस फिल्म में ऋतिक रौशन आनंद का किरदार अदा कर रहे हैं।



Tags:    

Similar News