बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की भूमिका महत्वपूर्ण

Update: 2019-09-02 02:14 GMT

बरौनी रिफाइनरी का 60वां स्थापना दिवस रविवार को धूमधाम से मनाया गया। बरौनी रिफाइनरी की कार्यपालक निदेशक सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने सुबह रिफाइनरी के स्थापना स्थल पर पुष्पांजली देकर सभी कर्मचारियों के प्रति अपना सम्मान प्रकट किया। इसके बाद उन्होंने बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारियों को दायित्वों के निर्वहन, सत्य, निष्ठा, दक्षता, राष्ट्र निर्माण व इंडियन ऑयल के विकास के प्रति समर्पण की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) मानस बरा, व मुख्य प्रबंधक (परिजना) बीबी बरुआ ने निदेशक (मानव संसाधन) के संदेश को पढ़ा। इंडियन ऑयल दिवस समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमती एवं श्री एम के पाड़िया, भूतपूर्व कार्यपालक निदेशक रिफ़ाइनरी मुख्यालय, सुश्री शुक्ला मिस्त्री, कार्यपालक निदेशक, बरौनी रिफाइनरी, एके तिवारी, मुख्‍य महाप्रबंधक (तकनीकी), एके तिवारी बरौनी कानपुर पाइपलाइन, एस के कनोजिया, मुख्‍य महाप्रबंधक, एचयूआरएल, श्री अतुल तिवारी, कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू, श्री संजीव कुमार, अतिरिक्त महासचिव, बीटीएमयू, बसंत कुमार, सचिव, ऑफिसर असोशिएशन, संतोष कुमार, सीईसी ऑफिसर्स एसोसिएशन ने बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप स्थित बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिंह और सूरज भवन स्थित श्री सूरज बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण बरौनी रिफाइनरी अस्पताल गए और वहां भर्ती मरीजों का हालचाल पूछा तथा उन्हें फल वितरित किया। सभी लोगों ने जुबिली हॉल के पीछे मैदान में पौधरोपण किया। इसी क्रम में 29 से 30 अगस्त 2017 तक बरौनी रिफ़ाइनरी के कर्मचारियों व ठेका मजदूरों के लिए स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया। इसमें फ़ोर्टिस अस्पताल, कोलकता के चिकित्सकों ने सभी की जांच की।

31 अगस्त 2017 को बरौनी रिफाइनरी अस्पताल में रोटरी क्लब के सहयोग से रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा गरीब परिवारों के लिए वस्त्रों को इकट्ठा कर एसओएस विल्लेज, बेगूसराय की सहायता से प्रदान किया जा रहा है। इसके बाद मुख्य अतिथि, कार्यपालक निदेशक, मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, कार्यकारी अध्यक्ष एवं एजीएस-बीटीएमयू, सचिव एवं सीईसी, आईओओए ने जुबिली हॉल में दीप प्रज्ज्वलन के साथ इंडियन ऑयल दिवस समारोह की औपचारिक रूप से शुरुआत की। मुख्य अतिथि, आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों, वरिष्ठ अधिकारियों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पत्रकार बंधुओं का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के इसी क्रम में कार्यकारी अध्यक्ष, बीटीएमयू और आईओओए के सचिव ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों को इंडियन ऑयल दिवस की बधाई दी और बरौनी रिफाइनरी को सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरी और इंडियन ऑयल को भारत की ऊर्जा बनाने के लिए टीम भावना के साथ काम करने का आह्वान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, एम के पाड़िया ने बरौनी रिफाइनरी के तकनीकी उपलब्धियों की सराहना की तथा बरौनी के अपने कार्यकाल को याद करते हुए अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बिहार के विकास में बरौनी रिफाइनरी की भूमिका पर प्रकाश डाला व कर्मचारियों के त्याग, समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा के लिए उनकी सराहना की। कार्यपालक निदेशक, सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने जुबली हॉल में उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इंडियन ऑयल दिवस की शुभकामनाएं दी।

ये लोग हुए सम्मानित

इंडियन ऑयल सुझाव योजना के तहत रंजन कुमार, प्रबंधक (यांत्रिकी), राज कुमार साह, सहायकप्रबंधक (विद्युत) को इंडियन ऑयल सुझाव योजना 2018-19 के तहत सम्मानित किया गया। खेल-कूद के क्षेत्र में अन्‍तराष्‍ट्रीय ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता, हैदराबाद में स्वर्ण व रजत पदक जीतने के लिए लक्ष्य भगोलिया व ग्रेसी शरण को व भारत की पहली बालिका जिन्होंने अन्‍तराष्‍ट्रीय ताइक्‍वांडो प्रतियोगिता में रजत पदक जीता, श्रेया को विशेष रूप से सम्‍मानित किया गया। तत्पश्चात 75 वर्ष आयु के 79 सेवानृवित्त कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन तरुण कुमार बिसाई, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ ही हिन्दी पखवाड़ा के तहत हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए एक हिन्दी पोस्टर का विमोचन किया गया। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान के तहत, सभी अतिथियों को स्वच्छता शपथ भी दिलवाई गयी।

Tags:    

Similar News