तो क्या किसानों की बात करने वाले राहुल गांधी बस्तर के 5 बार सर्वश्रेष्ठ किसान पुरस्कार पाने वाले डॉ राजाराम त्रिपाठी से मिलेंगे

Update: 2023-10-26 12:47 GMT

राहुल गांधी के कल या परसों छत्तीसगढ़ बस्तर के कोंडागांव जाने की खबर मीडिया में जोरों पर है। सूत्रों की माने तो ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि राहुल गांधी कोंडागांव में कांग्रेस प्रत्याशी मोहन मरकाम के पक्ष में आमसभा करने के अलावा अपने खेती के सफल नवाचारों के लिए जाने जाने वाले देश के दिग्गज किसान नेता डॉ.राजाराम त्रिपाठी से भी मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि मोदी द्वारा ला गए तीनों विवादित कृषि-कानूनों का देश में सबसे पहले तार्किक मुखर विरोध डॉ राजाराम त्रिपाठी ने ही दर्ज कराया था। बस्तर इस किसान को देश के अलग-अलग कृषि मंत्रियों के हाथों पांच बार देश के सर्वश्रेष्ठ किसान का अवार्ड भी मिल चुका है। बीएससी गणित,एलएल,बी तथा पांच विषयों में एमए व कई विषयों पर डॉक्टरेट उपाधि प्राप्त इस किसान नेता को देश का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा किसान नेता माना जाता है।

30 से ज्यादा देशों की यात्रा करके वहां की कृषि तथा कृषि विपणन की व्यवस्था का जमीनी अध्ययन कर चुके डॉ त्रिपाठी बस्तर का नासूर बन चुकी नक्सल समस्या को हल करने का व्यावहारिक फार्मूला देने की बात भी करते रहे हैं। इतना ही नहीं वो आईसीयू में पड़ी देश की कृषि व्यवस्था के कायाकल्प करने की अपनी बहुस्तरीय योजनाओं को लेकर पिछले दो दशकों से चर्चा में बने हुए हैं। स्थानीय हजारों आदिवासी परिवारों की सेवा को अपने जीवन के तीन दशक देने वाले डॉक्टर राजाराम को बस्तर का गांधी भी कहा जाता है।

हाल में ही अंचल के अपने किसानों की नई पद्धति से खेती करने के लिए हेलीकॉप्टर का सौदा करने को लेकर वह पूरे देश की मीडिया में चर्चा में छाए हुए हैं। इनकी उच्च लाभदायक बहुत स्तरीय जड़ी बूटियां की जैविक कृषि-पद्धति को देखने,समझने के लिए इससे पूर्व देश के राष्ट्रपति महामहिम डॉ कलाम साहब, छत्तीसगढ़ के प्रथम गवर्नर दिनेश चंदन सहाय , पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी सहित देश-विदेश की कई प्रमुख राजनीतिज्ञ ,कृषि वैज्ञानिक, शोधार्थी गण कोंडागांव में स्थित उनके "मां दंतेश्वरी हर्बल फार्म तथा रिसर्च सेंटर" पर आते रहे हैं। आज इनका फॉर्म देश विदेश के प्रगतिशील किसानों के लिए किसी तीर्थ से काम नहीं माना जाता है।

इस संदर्भ में डॉ त्रिपाठी से दूरभाष पर पूछने पर उन्होंने बताया कि उन्हें राहुल गांधी जी के बस्तर आने रहे की खबर मीडिया से ही लगी है लेकिन राहुल जी उनके फार्म पर अथवा उनसे भी मिलने वाले हैं इस संदर्भ में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

बस्तर इन दिनों इस देश की राजनीति की धुरी बना हुआ है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले तीन हफ्तों में यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री मंत्री की तीन-तीन सभाएं हो चुकी है, और अब राहुल गांधी भी कोंडागांव आ रहे हैं। राहुल गांधी ने कुछ समय पहले रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुरामन का इंटरव्यू लिया था,और बीते कल ही उन्होंने भाजपा वरिष्ठ भाजपा नेता तथा पुलवामा पर सनसनीखेज क बयान देने वाले सतपाल मलिक से मुलाकात की कर लगभग आधे घंटे तक देश के महत्वपूर् मुद्दों पर चर्चा की थी। जिसकी पूरे देश में चर्चा। उम्मीद है कि शायद इसी कड़ी में आगे वह देश के कृषि एवं किसानों की समस्या को जानने समझने तथा देश के किसानों का मूड समझने के लिए देश के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे किसान डॉ त्रिपाठी से मिलने वाले हैं ।

Tags:    

Similar News