हरियाणा में मंगलवार को होगा मंत्रीमंडल का विस्तार, इन नामों पर लगी मुहर

Update: 2019-11-11 09:36 GMT

नई दिल्ली: जब मंगलवार को हरियाणा में मंत्रिपरिषद आखिरकार शपथ लेगी, तो यह राज्य में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रालय के अन्य सदस्यों के शपथ ग्रहण के बीच - सबसे लंबे अंतराल - 16 दिन का होगा। जबकि भाजपा के मनोहर लाल खट्टर ने 27 अक्टूबर को सीएम के रूप में शपथ ली थी और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला ने भी उनके साथ उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, आज तक किसी अन्य मंत्री को शामिल नहीं किया गया है।

मंत्रियों की नियुक्ति में देरी ने राज्य में सरकार को लगभग पंगु बना दिया है। यह याद किया जा सकता है कि वायु प्रदूषण संकट की ऊंचाई पर है, चौटाला ने कहा कि वह पहले कार्रवाई नहीं कर सकते क्योंकि उन्हें इस मामले को देखने के लिए प्रतिनियुक्त नहीं किया गया था।

अब यह भी पता चला है कि जबकि राज्य ने पर्याप्त  मशीनों की खरीद की थी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई ठूंठ नहीं जल रहा था और सभी बचे हुए धान की पराली को किसानों द्वारा दफन कर दिया गया था, उचित दिशा और योजना के अभाव का मतलब था कि मशीनें अच्छी साबित नहीं हुईहै. जबकि उपयोग किए गए और कई स्थानों पर खेत में आग लगने की सूचना मिली है।

खट्टर ने हुड्डा के संदिग्ध रिकॉर्ड को तोड़ दिया

इससे पहले, 2009 में राज्य में भी ऐसी स्थिति देखी गई थी, जब कांग्रेस को पूर्ण बहुमत की कमी थी और सरकार बनाने के लिए बाहरी समर्थन लेना पड़ा था। फिर, भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 25 अक्टूबर को सीएम के रूप में शपथ ली लेकिन अन्य मंत्रियों को 13 दिनों तक इंतजार करना पड़ा था तब भी 7 नवंबर को शपथ ग्रहण कराया गया था।

खट्टर सरकार के लिए आगे राज्य में वर्तमान स्थिति जो  संघर्षों और क्लेशों का एक और संकेतक है।

2014 में पहली बार राज्य में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाली भाजपा, जब वह 90 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें जीती थी, इस बार कम हो गई और सिर्फ 40 में कामयाब रही। हालांकि, जेजेपी के 10 विधायकों के समर्थन से और सात स्वतंत्र उम्मीदवार, यह सरकार बनाने में कामयाब रहे।

जेजेपी को अधिक जगह मिल सकती है

पूर्व उपप्रधानमंत्री और लोकदल के संस्थापक देवीलाल के परपोते दुष्यंत चौटाला पहले ही दिन से अपना हिस्सा मांग रहे हैं। जेजेपी ने डिप्टी सीएम के पद की मांग की और उसे मिल गया। अन्य मंत्रियों के शपथ ग्रहण में देरी से, यह स्पष्ट है कि भाजपा मंत्रिपरिषद में स्वतंत्र विधायकों को समायोजित करने के लिए दबाव है।

चुनाव के बाद गठबंधन बनने के बाद, अमित शाह ने घोषणा की कि जेजेपी को डिप्टी सीएम पद मिलेगा। हालाँकि, अन्य मंत्रीपरिषद के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया था जो कि अब मांग हो रही है। अब यह पता चला है कि जेजेपी कुछ महत्वपूर्ण विभागों की मांग कर रही है।

जिन कुछ नेताओं को मंत्रिपरिषद में जगह मिल सकती है, उनमें राम कुमार गौतम, ईश्वर सिंह और अनूप धानक शामिल हैं। रंजीत चौटाला और बलराज कुंडू जैसे कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के नामों पर भी विचार किया जा सकता है।

शाह के आवास पर नाम फाइनल हो गए, मंगलवार को अधिक मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी

इस मुद्दे पर एक विस्तृत बैठक रविवार को नई दिल्ली में पूर्व निवास पर शाह और खट्टर के बीच हुई। इस बैठक के बाद, पार्टी सूत्रों ने कहा, अन्य मंत्रियों को मंगलवार को शपथ दिलाई जाएगी, जो गुरु पूर्णिमा के दिन और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती के अवसर पर होगी।

Tags:    

Similar News