हरियाणा से लोकसभा का रास्ता कौन बनाएगा? देखिये जगमोहन थाकेन का विश्लेष्ण

Update: 2019-05-13 04:42 GMT

चंडीगढ़ (जग मोहन), 13 मई: हरियाणा में 62.91% से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 223 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में कैद हो गए है, जिनमें दो केंद्रीय राज्य मंत्री और एक मंत्री जिनमें एक हरियाणा सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री शामिल थे। राज्य में 23 मई की सुबह मतगणना के दिन तक 10 लोकसभा सीटों के लिए ईवीएम को सील कर दिया गया है।

2019 के इस चुनाव में, इन 10 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 1.80 करोड़ मतदाता 223 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के योग्य थे, जिनमें 11 महिलाएं उम्मीदवार हैं। 2014 के चुनाव में, 11 महिलाओं सहित 230 उम्मीदवार मैदान में थे और 71.86% मतदान हुआ था। 2014 में चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा उम्मीदवार हिसार से 41 और न्यूनतम 14 अंबाला और रोहतक से थे। इस बार वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के शहर करनाल से न्यूनतम संख्या 16 है और अधिकतम सोनीपत से है, जहां पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा लड़ाई के मैदान में हैं।

चुनाव आयोग के मतदाता मतदान ऐप से शाम 7 बजे तक उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र वार मतदान अंबाला (62.63%), भिवानी-महेंद्रगढ़ (64.37%), हिसार (67.07%), रोहतक (64.73%), कुरुक्षेत्र ( 67.51%), फरीदाबाद (58.68%), सिरसा (67.24%), सोनीपत (65.03%), करनाल (56.27%) और गुड़गांव (58.63%)। सबसे अधिक प्रतिशत मतदान कुरुक्षेत्र (67.51%) और सबसे कम करनाल (56.27%) निर्वाचन क्षेत्र से हुआ है।

दिलचस्प मुकाबला हिसार निर्वाचन क्षेत्र में है, जहां प्रमुख राजनीतिक राजवंशों के तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। दुष्यंत चौटाला (जेजेपी) स्वर्गीय चौधरी देवी लाल के बड़े पोते, भाव्या बिश्नोई (कांग्रेस), स्वर्गीय चौधरी भजनलाल के पोते और वर्तमान केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह (भाजपा) के पुत्र बृजेन्द्र सिंह, अविभाजित पंजाब के किसान नेता चौधरी छोटू राम के वंशज हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे तीन बार के सांसद दीपेंद्र सिंह सोनीपत और रोहतक निर्वाचन क्षेत्रों से कांग्रेस पार्टी में अपने राजनीतिक अस्तित्व और वर्चस्व के लिए लड़ रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर भाजपा (फरीदाबाद) और राव इंद्रजीत सिंह भाजपा (गुड़गांव) भी अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। अन्य उल्लेखनीय उम्मीदवार हैं - धरम बीर सिंह, सांसद और श्रुति चौधरी, हरियाणा के पूर्व सीएम स्वर्गीय चौधरी बंशी लाल की पोती, जो भिवानी-महुआगढ़ विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी उम्मीदवार स्वाति यादव के साथ गले की फांस हैं। नायब सिंह सैनी भाजपा, हरियाणा सरकार में मंत्री, निर्मल सिंह कांग्रेस और कुरुक्षेत्र से चौधरी देवीलाल के बड़े पोते अर्जुन चौटाला (आईएनएलडी); कुमारी शैलजा (CONGRESS), चार बार लोकसभा सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय दलबीर सिंह की बेटी, और अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया (भाजपा)।

अधिकांश भाजपा उम्मीदवार मोदी लहर के नाम पर प्रचार कर रहे हैं, जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार पार्टी के आधार के अलावा अपनी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि का उपयोग कर रहे हैं। कांग्रेस की मजबूत पकड़ सोनीपत, रोहतक और अंबाला पर बीजेपी के लिए कुरुक्षेत्र, फरीदाबाद, गुड़गांव और करनाल सीटों पर है। अन्य तीन सीटों पर - हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़ और सिरसा में कड़ी टक्कर है और 2019 के अंत में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए हरियाणा का मूड तय करेगा।

Tags:    

Similar News