हिमाचल में भारी बारिश जारी, 60 से ज्यादा की मौत, शिमला, मंडी सबसे ज्यादा प्रभावित

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि हिमाचल में अगले दो दिनों में और उत्तराखंड में अगले चार दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

Update: 2023-08-16 06:04 GMT

आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि हिमाचल में अगले दो दिनों में और उत्तराखंड में अगले चार दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

लगातार बारिश के कारण बादल फटने, भूस्खलन और सड़क अवरुद्ध होने के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जबकि घायल नागरिकों और वाहनों को मलबे से निकालने का अभियान जारी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट लेकिन भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

भारी बारिश के कारण दिल्ली की यमुना नदी का जलस्तर इस साल मंगलवार को दूसरी बार खतरे के निशान को पार कर गया।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में पोंग बांध के पास स्थित निचले इलाकों से 800 से अधिक लोगों को निकाला गया है। निकासी प्रक्रिया लगातार बारिश के कारण बांध में बढ़े जल स्तर का परिणाम थी। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बुधवार को ट्वीट किया,पोंग बांध के पास कांगड़ा के निचले इलाकों से 800 से अधिक लोगों को निकाला गया, क्योंकि बांध जलाशय में जल स्तर बढ़ने के कारण उनके गांव पहुंच से बाहर हो गए थे। निकासी अभियान अभी भी जारी है क्योंकि और लोगों को निकाला जा रहा है।

भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश में बुधवार को स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। राज्य के शिक्षा विभाग ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर कहा, हालांकि, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम की स्थिति अभी भी खराब है जबकि, ऐसा महसूस किया जा रहा है कि छात्रों की सुरक्षा के हित में यह होगा कि स्कूल/कॉलेज अगले एक दिन के लिए बंद रहें। इसलिए, उपरोक्त पर विचार करते हुए, हिमाचल प्रदेश सरकार दिनांक 16 अगस्त, 2023 को सभी स्कूलों और कॉलेजों (सरकारी और निजी) को बंद रखने का आदेश देती है।

उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के पास हेलंग में मंगलवार देर शाम एक इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य को बचा लिया गया। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) ने कहा कि उन्होंने मलबे से एक शव निकाला है और मलबे के नीचे दबे दूसरे व्यक्ति को बचाने के लिए तलाश जारी है।

शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने बुधवार को समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा कि समर हिल और कृष्णा नगर दो स्थानों पर बचाव अभियान चल रहा है जहां हाल ही में भूस्खलन हुआ था। उन्होंने कहा कि समर हिल इलाके में शिव मंदिर से 13 शव बरामद किए गए हैं और कृष्णा नगर में एक शव और एक कटा हुआ सिर मिला है.

आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि मानसून ट्रफ, एक लम्बा कम दबाव वाला क्षेत्र है जो अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है, जिससे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी वर्षा होती है, जो धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ना शुरू हो गया है।

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने मंगलवार को शिमला में एक ही उड़ान में सेना के 18 जवानों को एयरलिफ्ट किया। वायु सेना ने कहा,पश्चिमी वायु कमान के एक चिनूक हेलीकॉप्टर ने आज हिमाचल प्रदेश के शिमला के पास भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव प्रयासों के लिए एक ही उड़ान में 18 भारतीय सेना के जवानों और 3 टन के मिनी डोजर को एयरलिफ्ट किया।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मंगलवार को लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण मकानों और एक बूचड़खाने सहित कई इमारतों के ढह जाने से लगभग पांच से 10 लोगों के फंसे होने की आशंका है। क्षेत्र के स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

हिमाचल प्रदेश के सीएम सुक्खू ने मंगलवार को प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के लिए हाई पावर कमेटी के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों में बारिश में 157 प्रतिशत की वृद्धि के कारण पूरे राज्य में व्यापक क्षति हुई है।

जबकि पिछले कुछ दिनों की लगातार बारिश के कारण हिमाचल में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई है, आधिकारिक अनुमान के अनुसार, इस मानसून में उत्तराखंड में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण 52 लोगों की मौत हो गई और लगभग 37 लोग घायल हो गए।

उत्तराखंड में चमोली पुलिस के अनुसार, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चमोली जिले के पीपलकोटी, गडोरा, नवोदय विद्यालय पीपलकोटी, गुलाबकोटी, पागलनाला और विष्णुप्रयाग क्षेत्रों में अवरुद्ध हो गया है।

Tags:    

Similar News