Global Hunger Index: भुखमरी में भारत और पाकिस्तान लगभग बराबरी पर

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर भारत 119 देशों के बीच 103 वें स्थान पर है।

Update: 2019-09-19 17:43 GMT

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर भारत 119 देशों के बीच 103 वें स्थान पर है। वेल्थुंगेरहिल्फ़ एंड कंसर्न वर्ल्डवाइड द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत उन 45 देशों में शामिल है, जिनमें "भूख के गंभीर स्तर" हैं। 2017 में, भारत को 100 वें स्थान पर रखा गया था, लेकिन इस वर्ष के लिए रैंकिंग तुलनीय नहीं है। GHI, अब अपने 13 वें वर्ष में, चार प्रमुख संकेतकों के आधार पर देशों को रैंक कर रहा है - अल्पपोषण, बाल मृत्यु दर, बाल बर्बाद करना और बाल स्टंट करना। बाल बर्बाद करना पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को साझा करने को संदर्भित करता है जिनके पास अपनी ऊंचाई के लिए कम वजन है, बढ़े कुपोषण को दिखाता है।

भारत कई पड़ोसी देशों से नीचे है, जिसमें चीन (25 वां स्थान), नेपाल (72), म्यांमार (68), श्रीलंका (67) और बांग्लादेश (86) शामिल हैं। पाकिस्तान को 106 वें स्थान पर रखा गया है। यह देखते हुए कि यह भूख क्षेत्र के हिसाब से काफी भिन्न है, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल दक्षिण एशिया और सहारा के दक्षिण अफ्रीका के लिए GHI स्कोर भूख के गंभीर स्तर को दर्शाता है।

शून्य सबसे अच्छा स्कोर है और 100 से ऊपर पढ़ना सबसे खराब है। उत्तरार्द्ध यह दर्शाता है कि किसी देश का अल्पपोषण, बाल बर्बाद करना, बाल स्टंट करना और बाल मृत्यु दर उच्चतम स्तर पर है, यह नोट किया गया है। इसके अलावा, पिछले सप्ताह जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया ने समग्र भूख को कम करने के लिए क्रमिक, दीर्घकालिक प्रगति की है, लेकिन यह प्रगति "असमान" रही है। उन्होंने कहा, "गंभीर भूख और कुपोषण के क्षेत्र लाखों लोगों के लिए मानवीय दुख को दर्शाते हैं।" चूंकि जबरन विस्थापित लोगों की संख्या बढ़ रही है, और भूख अक्सर एक कारण और विस्थापन का परिणाम है, रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्रवाई को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय सरकारों और नागरिक समाज, दूसरों के बीच में करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में लगभग 124 मिलियन लोग तीव्र भूख से पीड़ित हैं, दो साल पहले 80 मिलियन से एक हड़ताली वृद्धि हुई है जबकि भूख और कुपोषण की वास्तविकता का अगली पीढ़ी पर व्यापक प्रभाव जारी है। लगभग 151 मिलियन बच्चे फंसे हुए हैं और 51 मिलियन बच्चे दुनिया भर में बर्बाद हो गए हैं। इसमें संघर्ष, जलवायु परिवर्तन, खराब प्रशासन, और अन्य चुनौतियों के मेजबान द्वारा कठिन जीत हासिल की जा रही हैं। वेल्थुन्गेरिल्फ़ एक गैर-लाभकारी समूह है और कंसर्न वर्ल्डवाइड गरीब लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करता है।


Tags:    

Similar News