अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस विशेष: जानिए क्यों और अब मनाया जाता है।

23 जून 1948 को पहली बार मनाया गया था,अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

Update: 2022-06-23 06:00 GMT

विश्व ओलंपिक दिवस हर साल 23 जून को मनाया जाता है। साथ ही यह पूरी दुनिया को क्रियाशील बनाने और उद्देश्य के साथ आगे बढ़ने के लिए सभी को आमंत्रित करता है। यह खेल, स्वास्थ्य और एकजुटता का एक बड़ा जश्न है।

हर चार साल में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाता है, जिसमें दुनिया भर से हजारों एथलीट शामिल होते हैं।

*अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाने का क्या है कारण*

23 जून 1894 को आधुनिक ओलंपिक खेलों के आयोजन, प्रोमशन और रेगुलेट के लिए 1894 में सोरबोन (पेरिस) में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति IOC की स्थापना की गई थी. आईओसी सदस्य डॉक्टर ग्रस ने स्वीडन के स्टॉकहोम में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 41वें सीजन में विश्व ओलंपिक दिवस का विचार रखा था. कुछ महीने बाद जनवरी 1948 में स्विट्जरलैंड के सेंट मोरित्ज में 42वें IOC सत्र में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली. इसके बाद पहली बार 23 जून 1948 को इंटरनेशनल ओलपंकि डे मनाया गया. राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को इस आयोजन का प्रभारी बनाया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अनुसार, ओलंपिक दिवस तीन स्तंभों पर आधारित है - हिलो, सीखो और खोजो. पिछले दो दशकों से अधिक समय से, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां 150 देशों में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर ओलंपिक दिवस दौड़ का आयोजन कर रही हैं. कुछ देशों में, स्कूल इस दिन को मनाने के लिए स्पोर्ट्स इवेंट भी आयोजित करते हैं।

*ओलंपिक दिवस का उद्देश्य*

ओलंपिक दिवस आजकल केवल एक खेल आयोजन से कहीं अधिक विकसित हो रहा (Objective of Olympic Day) है. तीन स्तंभों "चाल", "सीखें" और "खोज" के आधार पर, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां खेल, सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों को तैनात कर रही हैं. कुछ देशों ने इस कार्यक्रम को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया है. हाल के वर्षों में, कई एनओसी ने समारोह में संगीत कार्यक्रम और प्रदर्शनियों को जोड़ा है. हाल की एनओसी गतिविधियों में शीर्ष एथलीटों के साथ बच्चों और युवाओं के लिए बैठकें और लोगों को उनके पड़ोस में कार्यक्रमों के लिए निर्देशित करने वाली नई वेब साइटों का विकास शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का उद्देश्य दुनिया भर के खेलों और खेलों में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना हैस चाहे वे किसी भी उम्र, लिंग, जाति या धर्म के हों. यह लोगों को शारीरिक व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है. इस मौके पर कई खेल आयोजन होते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर इस बार की थीम

इस साल के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम है - 'एक साथ, एक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए' (Together, For a Peaceful World) है. यह लोगों को शांति से एक साथ लाने के लिए खेल की शक्ति को पहचानता है।

Tags:    

Similar News