जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला

अनुच्छेद 370 और 35-ए की वजह से कश्मीर में जगह खरीदना असंभव था लेकिन अब संभव हो गया है।

Update: 2019-09-03 13:28 GMT

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। महाराष्ट्र कैबिनेट बैठक के फैसले में कहा गया है कि कश्मीर में महाराष्ट्र टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MTDC) के 2 टूरिस्ट रिजॉर्ट होंगे. महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल के मुताबिक जम्मू में पहलगाम और लद्दाख में अगले 15 दिन में जगह को लेकर सर्वे किया जाएगा। फिलहाल इसके लिए अभी 1-1 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

बतादे कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में रिजॉर्ट बनाने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य बन जाएगा। रिजॉर्ट बन जाने से अमरनाथ और वैष्णो देवी जाने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को फायदा होगा। जब अनुच्छेद 370 को कमजोर करने का फैसला केंद्र सरकार ने लिया था, तभी महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन विभाग ने घोषणा की थी कि कश्मीर में रिजॉर्ट खोले जाएंगे. महाराष्ट्र सरकार के पर्यटन विभाग ने घोषणा की थी कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में महाराष्ट्र टूरिज्म डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमटीडीसी) के रिजॉर्ट खोलेगा।

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने कहा था कि हम लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में एमटीडीसी के रिजॉर्ट खोलने की तैयारी में हैं. जैसे ही दोनों राज्यों में उप-राज्यपाल की नियुक्ति होगी, हम कोशिश करेंगे कि वहां जमीनें खरीद सकें. हम हर केंद्र शासित प्रदेशों में जमीनें खरीद सकते हैं. लेकिन, अनुच्छेद 370 और 35-ए की वजह से कश्मीर में जगह खरीदना असंभव था।


Tags:    

Similar News