अटल जी के संघर्षों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप!

अटल जी का राजनीति का पहला संपर्क अगस्त 1942 में हुआ था, जब उनको और उनके बड़े भाई प्रेम को भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 23 दिनों के लिए गिरफ्तार किया गया था.

Update: 2018-08-16 15:43 GMT

नई दिल्ली : अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्म 1924 में ग्वालियर में हुआ था . उनकी माता का नाम कृष्णा देवी और पिता का नाम कृष्ण बिहारी वाजपेयी था . उनके पिता एक कवि और स्कूलमास्टर थे .अटल जी ने अपनी स्कूली शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर, गोरखी, बारा, ग्वालियर से की थी .अटल जी ने ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज (अब लक्ष्मी बाई कॉलेज) में भाग लिया और हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में भेदभाव के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कानपुर के डीएवी कॉलेज से राजनीति विज्ञान में एमए के साथ स्नातकोत्तर पूरा किया, और उन्हें प्रथम श्रेणी की डिग्री से सम्मानित किया गया . 



उनकी सक्रियता आर्य समाज की युवा शाखा ग्वालियर की आर्य कुमार सभा के साथ शुरू हुई, जिसमें से वह 1944 में महासचिव बने. वह 1939 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में स्वयंसेवक के रूप में भी शामिल हो गए. बाबासाहेब आपटे से प्रभावित होकर उन्होंने 1940-44 के दौरान आरएसएस के अधिकारी प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया और 1947 में तकनीकी रूप से एक प्रचारक "पूर्णकालिक कार्यकर्ता" बन गए. उन्होंने विभाजन दंगों के कारण कानून का अध्ययन छोड़ दिया था. उन्हें उत्तर प्रदेश में एक विस्तरक (परिवीक्षात्मक प्रचारक) के रूप में भेजा गया था और जल्द ही दीनदयाल उपाध्याय, राष्ट्रधर्म (एक हिंदी मासिक), पंचंज्य (एक हिंदी साप्ताहिक) और दैनिक समाचार पत्र स्वदेश और वीर अर्जुन के समाचार पत्रों के लिए काम करना शुरू कर दिया था. अटल जी ने कभी शादी नहीं की और अपने पूरे जीवन में स्नातक बने रहे.



प्रारंभिक राजनीतिक करियर (1942-1975)

अटल जी का राजनीति का पहला संपर्क अगस्त 1942 में हुआ था, जब उनको और उनके बड़े भाई प्रेम को भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 23 दिनों के लिए गिरफ्तार किया गया था. उन्हें एक लिखित वचन के बाद रिहा कर दिया गया . वह वचन यह था की वह ब्रिटिश विरोधी संघर्ष में भाग नहीं ले सकते .


1948 में, महात्मा गांधी की हत्या में आरएसएस को कथित भूमिका के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. 1951 में, उन्हें आरएसएस ने आरएसएस के साथ जुड़े एक हिंदू राइट विंग राजनीतिक दल के नवनिर्मित भारतीय जनसंघ के लिए काम करने के लिए, दीनदयाल उपाध्याय के साथ आरएसएस द्वारा दूसरा स्थान दिया था. उन्हें दिल्ली में स्थित उत्तरी क्षेत्र के प्रभारी पार्टी का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया था. वह जल्द ही पार्टी नेता सैयामा प्रसाद मुखर्जी के अनुयायी और सहयोगी बन गए.  1957 में, अटल जी मथुरा में राजा महेंद्र प्रताप से हार गए . लेकिन लोकसभा के लिए, भारत की संसद के निचले सदन बलरामपुर से चुने गए थे. वहां, उनके वक्ताकौशल ने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को इतना प्रभावित किया कि उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि वाजपेयी किसी दिन भारत के प्रधान मंत्री बनेंगे.

Tags:    

Similar News