कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं,ओडिशा के अनूप दास, ने कड़ी मेहनत से ट्रैक किया यूपीएससी

अनूप दास पहले से ही भारतीय राजस्व सेवा में हैं और आयकर विभाग, दिल्ली में तैनात हैं।अब यह दूसरी बार है जब उन्होंने सिविल सर्विस क्रैक की है.

Update: 2023-05-24 07:20 GMT

अनूप दास पहले से ही भारतीय राजस्व सेवा में हैं और आयकर विभाग, दिल्ली में तैनात हैं।अब यह दूसरी बार है जब उन्होंने सिविल सर्विस क्रैक की है.

कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, कड़ी मेहनत के साथ, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों को स्मार्ट वर्क भी करने की जरूरत है, ओडिशा के अनूप दास ने कहा, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा, 2022 में अखिल भारतीय रैंक 38 हासिल की।

अनूप दास पहले से ही भारतीय राजस्व सेवा में हैं और आयकर विभाग, दिल्ली में तैनात हैं। यह दूसरी बार है जब उन्होंने फिर से सिविल सर्विस क्रैक की है।

दास ने कहा,मैंने पहली बार 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा को क्रैक किया था और तीन साल के अंतराल के बाद फिर से किया। बहुत सारे बदलाव हुए हैं और उम्मीदवारों को वर्तमान परिदृश्य, प्रतियोगिता को ध्यान में रखते हुए तैयारी करने की आवश्यकता है क्योंकि यूपीएससी भी विकसित हो रहा है और वे परीक्षा को प्रतिस्पर्धी बनाते हैं,"

सफलता की कुंजी

उन्होंने कहा,कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। वहीं, उम्मीदवारों को स्मार्ट वर्क भी करने की जरूरत है। दास के अनुसार, नौकरी में होने के बावजूद दोबारा सिविल सेवा की तैयारी करना कठिन था। हालांकि, विभाग सहायक था और आवश्यकता के अनुसार छुट्टी दे दी।

इंटरव्यू में पूछे गए सवाल

मुझसे राजस्व सेवाओं से संबंधित बहुत से प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा, मेरे शौक, भाषा और खान-पान के बारे में भी बहुत सारे सवाल पूछे गए। दास ने कहा, "मेरी दादी और मां पेंटिंग और मूर्तिकला में थीं और वह रचनात्मकता मुझमें थी और इससे मुझे बहुत मदद मिली।"

अपनी ताकत बढ़ाओ और कमजोरी के लिए मदद मांगो

दास ने कहा,“कृपया अपनी ताकत का विश्लेषण करने के बाद योजना बनाएं और अपनी कमजोरी को मजबूत करने के लिए दूसरों की मदद लें। जैसा कि यह आपका लक्ष्य और सपना है और आपको अपना रास्ता खुद बनाना है,"

Tags:    

Similar News