Punjabi Singer Sidhu Moosewala: कौन हैं सिद्धू मूसेवाला ?

Update: 2022-05-29 17:16 GMT

Punjabi Singer Sidhu Moosewala: कौन हैं सिद्धू मूसेवाला ?

कुछ साल पहले पंजाबी एंटरटेनमेंट की दुनिया में कदम रखने वाले शुभदीप सिंह सिद्धू जल्द ही सिद्धू मूसेवाला के नाम से मशहूर हो गए. मूसेवाला मानसा जिले का एक गाँव है. सिद्धू मूसेवाला की लोकप्रियता खासकर साल 2018 से बढ़ी जब गन कल्चर से जुड़े उनके कई गाने सामने आए. पंजाब सरकार ने शनिवार को 424 धार्मिक, राजनीतिक और पुलिस अधिकारियों की सुरक्षा वापस ले ली थी और कम कर दी थी. इसमें सिद्धू मूसेवाला का नाम भी शामिल है.

सिद्धू मूसेवाला की मां चरणजीत कौर मूसेवाला गांव की सरपंच हैं. सरपंच चुनाव के दौरान सिद्धू मूसेवाला ने अपनी मां के लिए खूब प्रचार किया था. इसके बाद खुद सिद्धू मूसेवाला राजनीति में आ गए. उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर पंजाब की मानसा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गए.सिद्धू ने सरदार चेतन सिंह सर्वहितकारी विद्या मंदिर मानसा से बारहवीं कक्षा तक नॉन मेडिकल की पढ़ाई की है. इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की और कनाडा से एक साल का डिप्लोमा किया.

सिद्धू मूसेवाला के गाने और फिल्में

सिद्धू मूसेवाला के कई गाने सुपरहिट हुए. यू ट्यूब पर 'सो हाई', 'ओल्ड स्कूल', 'संजू' जैसे गानों को कई करोड़ बार देखा गया है. इन गानों के जरिए कथित तौर पर बंदूक कल्चर को बढ़ावा देने के लिए मूसेवाला की आलोचना की गई. इसके लिए उन मुकदमा भी चला.सिद्धू मूसेवाला के गानों की धमक बॉलीवुड तक सुनाई दी. फिल्म स्टार रणवीर सिंह और विक्की कौशल ने मूसेवाला के गाने स्टोरी बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर भी किए.गानों के बाद मूसेवाला ने पंजाबी फिल्मों में भी कदम रखा. उन्होंने 'यस आई एम स्टूडेंट', 'तेरी मेरी जोड़ी', 'गुनाह', 'मूसा जट्ट' जैसे फिल्मों में काम किया.

सिद्धू मूसेवाला पर मामले और विवाद

सिद्धू मूसेवाला के फायरिंग करते हुए दो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. एक वीडियो में वे बरनाला के बड़बर फायरिंग रेंज में राइफल से कथित तौर पर फायरिंग कर रहे थे. इसके बाद मई 2020 में मूसेवाला समेत 9 लोगों के खिलाफ संगरूर और बरनाला में मामला दर्ज किया गया था.

एक दूसरे वीडियो में सिद्धू मूसेवाला संगरूर के लाडा कोठी रेंज में पिस्टल से फायरिंग करते हुए नजर आ रहे थे. दोनों वीडियो लॉकडाउन के समय के थे. पुलिस ने मूसेवाला पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था. बाद में दोनों मामलों में आर्म्स एक्ट जोड़ा था.

इससे पहले मानसा पुलिस ने फरवरी 2020 में हथियारों को बढ़ावा देने के आरोप में मूसेवाला के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

मूसेवाला अपने गाने "गबरू ते केज जेडा संजय दत्त ते'' से विवादों में आए थे. 16 जुलाई 2020 को 'संजू' शीर्षक से रिलीज हुए गाने में सिद्धू मूसेवाला ने अपने खिलाफ आर्म्स एक्ट केस की तुलना बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के खिलाफ केस से की थी. इस गाने के चलते पंजाब क्राइम ब्रांच ने गन कल्चर और हिंसा को बढ़ावा देने के लिए केज दर्ज किया था. 

Tags:    

Similar News