विश्व प्रसिद्व लोक नृतकी रानी हरीश समेत तीन अन्य लोक कलाकारों की मौत

राजस्थान की लोक नृतकी रानी हरीश और 3 अन्य की मौत आज से पहले जोधपुर के बिलारा के पास एक सड़क दुर्घटना में हो गई थी।

Update: 2019-06-02 10:20 GMT

 जिले के बिलाडा थाना क्षेत्र में रविवार को एक सड़क हादसे में विश्व प्रसिद्व नृतकी रानी हरीश और तीन अन्य लोक कलाकारों की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गये। थानाधिकारी सीताराम खोजा ने बताया कि जैसलमेर से अजमेर की तरफ जा रही एक कार कापरडा गांव के पास एक ट्रक में जा घुसी जिससे कार में सवार नृतकी हरीश, लोक कलाकार रवीन्द्र, भीखे खान और लतीफ खान की मौत हो गई।

हादसे में पांच अन्य लोग घायल हो गये। खोजा ने बताया कि हादसे में समय हरीश अपने दल और अन्य लोक कलाकारों के साथ वाहन में सवार थी। उन्होंने बताया कि उनके परिजन पहुंच चुके हैं। प्रारंभिक जांच से पता चला कि ये लोग एक कार्यक्रम के लिए जा रहे थे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कलाकारों की मौत पर संवेदना व्यक्त की है। अपने शोक संदेश में गहलोत ने कहा कि जोधपुर में एक सड़क हादसे में प्रसिद्व नृतकी रानी हरीश सहित चार कलाकारों की मौत से गहरा आघात पहुंचा।

राजस्थान की संस्कृति और लोककला के प्रति समर्पित हरीश ने अपने नृत्य की विभिन्न विधाओं से जैसलमेर को एक नई पहचान दी। उनके निधन से लोककला के क्षेत्र को बडा नुकसान पहुंचा है। जैसलमेर निवासी हरीश कुमार क्वीन हरीश के नाम से मशहूर थी। घूमर, कालबेलिया, चंग, भवई, चरी समेत अनेक लोकनृत्य कलाओं वाले उनके कार्यक्रम बहुत प्रसिद्ध थे। अपनी लोकनृत्य कलाओं के जरिए उन्होंने विश्वभर में अपनी पहचान बनाई थी।

Tags:    

Similar News