तमिलनाडु: स्टालिन ने बीरेन सिंह को लिखा पत्र, मणिपुर को ₹ 10 करोड़ की सहायता की पेशकश की

स्टालिन ने मणिपुर में तमिलों को दिए गए समर्थन के लिए भी सिंह को धन्यवाद दिया और उनके जीवन और संपत्ति की निरंतर सुरक्षा का अनुरोध किया।

Update: 2023-08-02 05:36 GMT

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को मणिपुर में अपने समकक्ष बीरेन सिंह से अनुरोध किया कि वे राहत शिविरों में रहने वाले लोगों के लिए तमिलनाडु से ₹10 करोड़ की मानवीय सहायता स्वीकार करें और एयरलिफ्टिंग सेवाएं भी प्रदान करें।

स्टालिन ने सिंह को लिखे अपने पत्र में कहा,मुझे बताया गया है कि मौजूदा स्थिति के कारण 50,000 से अधिक लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं और प्रभावित लोगों के लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं की आवश्यकता बढ़ रही है।तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मंगलवार को अपने मणिपुर समकक्ष एन बीरेन सिंह से जातीय संघर्षग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य में राहत शिविरों में रहने वाले लोगों के लिए तमिलनाडु से 10 करोड़ रुपये की मानवीय सहायता स्वीकार करने का अनुरोध किया और एयरलिफ्टिंग सेवाओं की भी पेशकश की। उन्होंने कहा, इस महत्वपूर्ण समय में करीब ₹ 10 करोड़ तमिलनाडु सरकार आवश्यक राहत सामग्री प्रदान करके आपके राज्य को समर्थन देने को तैयार है जैसे तिरपाल चादरें, बिस्तर-चादरें, मच्छरदानी, आवश्यक दवाएं, सेनेटरी नैपकिन और दूध पाउडर।ये सामग्रियां शिविरों में रहने वाले लोगों के लिए बहुत उपयोगी होंगी और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें हवाई मार्ग से भी ले जाया जा सकता है।

स्टालिन ने मणिपुर में तमिलों को दिए गए समर्थन के लिए भी सिंह को धन्यवाद दिया और उनके जीवन और संपत्ति की निरंतर सुरक्षा का अनुरोध किया।

स्टालिन ने कहा,मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि कृपया इस मानवीय सहायता के लिए अपनी सरकार की सहमति दें। साथ ही, कृपया हमें इस संबंध में की जाने वाली आगे की कार्रवाई के बारे में भी सूचित करें, ताकि मेरे अधिकारी आपके अधिकारियों के साथ समन्वय कर सकें और जल्द से जल्द राहत सामग्री भेज सकें।

मणिपुर के मोरेह के स्थानीय लोगों ने कहा है कि जब शुरुआत में 3000 मेइटिस को निकाला गया और शिविर में लाया गया, तो तमिल समुदाय ने अधिकांश भोजन और राहत सामग्री प्रदान की। असम राइफल्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मई में मोरेह में कहा था कि तमिलों की मदद के बिना शिविर चलाना बेहद मुश्किल होता क्योंकि सेना के पास पर्याप्त भोजन और आपूर्ति उपलब्ध नहीं थी।

3 मई को जातीय संघर्ष के दौरान जो इमारतें अछूती रहीं उनमें मोरेह में तमिल समुदाय द्वारा स्थापित पांच चर्च, दो मस्जिद, एक गुरुद्वारा और एक मंदिर शामिल थे। विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी सीमा म्यांमार से लगती है और इसे 'विविधता में एकता' के विशिष्ट उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जाता है

तमिल, बंगाली, सिख, उड़िया, मैतीस और कुकी आदिवासी लोग उन 11 समुदायों में से हैं जो दशकों से मोरेह में रहते हैं। रातों-रात सब कुछ बदल गया.

तमिल लगभग एक शताब्दी पहले दक्षिण भारत से आए और व्यापारियों के रूप में मोरेह में बस गए। सिंह ने कहा कि ब्रिटिश शासन के दौरान कई तमिल और बंगाली म्यांमार (तत्कालीन बर्मा) में भी बस गए।

Tags:    

Similar News