नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत को दिलाया पहला गोल्ड, यहां पढ़िए भारत के गोल्डेन ब्वॉय की कहानी

नीरज चोपड़ा ने भारत को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में पहला गोल्ड मेडल दिलाया। यहां पढ़िए भारत के गोल्डेन ब्वॉय की कहानी...

Update: 2023-08-28 04:55 GMT

नीरज चोपड़ा।

World Athletics Championship: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। नीरज चोपड़ा ने हंगरी के बूडापेस्ट में खेले जा रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 88.17 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल जीत लिया है। नीरज चोपड़ा ने पहली बार ये खिताब अपने नाम किया है। ओलंपिक चैंपियन ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए फाइलन में 11 अन्य खिलाड़ियों को हराया। नीरज चोपड़ा ने इस मेडल के साथ ही भारत के लिए भी पहला मेडल जीता है। आपको बता दें कि इससे पहले भारत के किसी भी एथलीट ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड नहीं जीता था। साल 2022 में नीरज ने सिल्वर मेडल ही जीत पाए थे। लेकिन इस बार वह अपने मेडल के रंग को बदलने में सफल रहे।

पाकिस्तानी खिलाड़ी ने दी कड़ी टक्कर

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में हर किसी को जीतने की उम्मीद दो ही खिलाड़ियों पर थी, पहला भारत के नीरज चोपड़ा और दूसरा पाकिस्तान के अरशद नदीम। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर भी देखने को मिली। नीरज चोपड़ा ने एक ओर जहां 88.17 मीटर का थ्रो फेंका वहीं अरशद नदीम ने 87.82 मीटर तक अपने चैवलिन को फेंका। नीरज ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए नदीम के मुकाबले सिर्फ 0.37 मीटर तक अपने जैवलिन को ज्यादा फेंका। फाइनल मुकाबले से पहले माना जा रहा था कि नीरज चोपड़ा को अरशद से कड़ा टक्कर मिल सकती है और ऐसा ही देखने को भी मिला। लेकिन अंत में नीरज ने हर बार की तरह इस बार भी अरशद नदीम से बेहतर प्रदर्शन कर जीत अपने नाम किया

आइए अब जानते हैं भारत के गोल्डेन ब्वॉय नीरज चोपड़ा के बारे में

कहां के हैं नीरज चोपड़ा

जैवलिन थ्रोअर और गोल्डेन ब्वॉय के नाम से मशहूर नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहने भी हैं। एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं, जबकि इनकी माताजी हाउसवाइफ है। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा

नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हरियाणा के एक स्कूल से पाई। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया था और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी।

कौन हैं गोल्डेन ब्वॉय के कोच

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम उवे होन हैं जो कि जर्मनी देश के पेशेवर जैवलिन एथलीट रह चुके हैं। इनसे ट्रेनिंग लेने के बाद ही नीरज चोपड़ा इतना अच्छा प्रदर्शन में निखार आया है।

नीरज चोपड़ा की उम्र

गोल्डेन ब्वॉय नीरज चोपड़ा की वर्तमान में 23 साल उम्र है, हालांकि उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। यह अभी अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपनी मंजिल की ओर लगा रहे हैं।

नीरज चोपड़ा का करियर

गोल्डेन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही भाला फेंकना शुरू कर दिया था। नीरज चोपड़ा ने अपनी ट्रेनिंग को और भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए साल 2016 में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो इनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ। नीरज चोपड़ा ने साल 2014 में अपने लिए एक भाला खरीदा था, जो ₹7000 का था। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए ₹1,00000 का भाला खरीदा था। नीरज चोपड़ा ने साल 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में 50.23 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर मैच को जीता था। इसी साल उन्होंने आईएएएफ डायमंड लीग इवेंट में भी हिस्सा लिया था, जिसमें वह सातवें स्थान पर रहे थे। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने अपने कोच के साथ काफी कठिन ट्रेनिंग चालू की और उसके बाद इन्होंने नए-नए कीर्तिमान स्थापित किए।

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड

  • गोल्डेन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने साल 2012 में लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया था।
  • नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में दूसरा स्थान हासिल किया था और उसके बाद उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी पोजिशन बनाई थी।
  • नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।
  • नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था।
  • साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने दक्षिण एशियाई खेलों में पहले राउंड में ही 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल को प्राप्त किया।
  • साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेल में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर भाला फेंक कर एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
  • साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम रोशन किया।
  • नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।
  • साल 2022 जून में नीरज चोपडा ने फिनलैंड में 86.69 मीटर भाला फेंककर जीता गोल्ड मेडल।
  • Also Read: काशी में लगेगी संगीत की महफिल, 1 सितंबर से शुरू होगा काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रम
Tags:    

Similar News