Noida News : अगले तीन साल में चलेंगी 400 वन्दे भारत रेल, आरटीआई में दिया जबाब, और बोले 60 स्टेशन का होगा पुनर्निर्माण

Update: 2023-03-25 09:25 GMT

नॉएडा - रेलवे मंत्रालय में लगाई गई एक आरटीआई से भारतीय रेल में हो रहे आमूलचूल बदलाव की जानकारी आम जनता के सामने आई है,  शहर के समाजसेवी एवं अधिवक्ता रंजन तोमर द्वारा रेल मंत्रालय में लगाई गई एक आरटीआई से कई जानकारियां सामने आई हैं , इसमें श्री तोमर ने पूछा था की फिलहाल कितनी वन्दे भारत रेलें भारत में चल रही हैं।

इसके जवाब में मंत्रालय कहता है की फिलहाल दस जोड़ा वन्दे भारत रेल देश में चल रही हैं , इसके अगले प्रश्न में अगले कुछ वर्षों में कितनी रेलें बढ़ने की बात पर सरकार विचार कर रही है , इसके जवाब में मंत्रालय कहता है की नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2021 को 75 नई वन्दे भारत रेल शुरू करने की घोषणा की थी। 

इसके अलावा इस वर्ष के बजट के अनुसार 400 नई वन्दे भारत ट्रैन अगले तीन वर्षों में भारत में चलाई जाएँगी जो कम ईंधन खाएंगी और यात्रियों को और ज़्यादा सुविधा प्रदान करेंगी। इसके अलावा अंतिम प्रश्न में रंजन तोमर का सवाल था की हाल में कितने स्टेशनों के पुनर्निर्माण की निविदा आमंत्रित की गई हैं।

जिसके जवाब में मंत्रालय कहता है की ऐसे 60 रेलवे स्टेशन हैं जिनमें आमूल चूल परिवर्तन हेतु निविदा आमंत्रित की गई हैं जिन्हे अत्याधुनिक किया जायेगा।

 रंजन तोमर ने कहा की इन जानकारियों के बाद तो यह ही लगता है की रेल मंत्रालय द्वारा और मोदी सरकार द्वारा लगातार बड़े पैमाने पर कई बदलाव किये जा रहे हैं।  जिसमें स्वच्छता , स्टेशन पुनर्विकास से लेकर ट्रेनों में अत्याधुनिक सुविधाएं पहुंचाना , इसी कड़ी में यह ट्रेन देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगी।

इसमें बड़ी बात यह भी है की पर्यावरण को कम नुक्सान हो इसलिए नई ट्रेन कम ईंधन इस्तेमाल करेंगी और यात्रियों को भी बेहतरीन सुविधा प्राप्त हो सकेंगी।

Tags:    

Similar News