जिले में लॉकडाउन की वजह से अब एक तारीख में ही वितरण हुआ राशन

लेकिन आपको बता दे कि ये सुविधा सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारकों,मनरेगा जॉब धारकों,श्रम विभाग में पंजिकृत श्रमिक व नगर निगम में दर्ज मजदूर के लिए ही है।

Update: 2020-04-02 02:35 GMT

(धीरेन्द्र अवाना)

नोएडा। कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये पूरे देश में लॉकडाउन घोषित होने के बाद अब गरीब व जरूरतमंद लोगों को राशन की दिक्कत होने लगी है।जिसको देखते हुये इस बार आज महीने की पहली तारीख से ही सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन वितरण का काम शुरू हो गया है। इससे पहले राशन का वितरण महीने की पांच तारीख से शुरू होता था।

खास बात ये है कि कुछ दिनों से ये चर्चा आम है कि गरीब व जरूरतमंद को राशन फ्री दिया जायेगा। लेकिन आपको बता दे कि ये सुविधा सिर्फ अंत्योदय कार्ड धारकों,मनरेगा जॉब धारकों,श्रम विभाग में पंजिकृत श्रमिक व नगर निगम में दर्ज मजदूर के लिए ही है।

क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी नोएडा सुशील तिवारी ने बताया कि जिले में अंत्योदय कार्ड धारकों ही निशुल्क राशन दिया जायेगा।बाकी कार्डधारकों को शुल्क देना होगा।गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पूरे जिले में करीब 7,800 व नोएडा में 429 अंत्योदय श्रेणी के उपभोक्ता है।

वही लॉकडाउन की वजह से जिले में राशन वितरण में पूरी सतर्कता बरती जा रही है।कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी दुकानों पर उपभोक्ताओं के हाथ धुलाने के लिए साबुन पानी के साथ ही सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की गयी है।इसके बाद ही ई पॉश मशीन पर अंगूठा लगाया जाएगा। इसके लिए राशन डीलरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

उन्होंनें बताया कि दुकानों पर किसी भी स्थिति में भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी और जो भी उपभोक्ता राशन लेने के लिए आएंगे उन्हे एक मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाएगा। यह भी कहा गया है कि एक समय में पांच से अधिक उपभोक्ता नहीं आएं। राशन वितरण के दौरान नियमों का पालन किया जाए इसकी निगरानी भी की जाएगी।

Tags:    

Similar News