नोएडा मे IVF मेडिकल का मालिक हुआ गिरफ्तार,गिरफ्तारी की बाद एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कानून की कार्रवाई पर खडे किये सवाल ,जानिए क्या रही बजह

Update: 2022-09-03 07:16 GMT

नोएडा में स्थित Creation World IVF Center में इलाज के दौरान एक गर्भवती महिला कोमा में चली गई थी। महिला को इलाज के लिए यथार्थ अस्पताल में एडमिट करवाया। जहां पर इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई थी। इस मामले में जब जांच की तो पता चला कि क्लीनिक का संचालन एक फर्जी डॉक्टर कर रहा था। पुलिस ने फर्जी डॉक्टर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। अब इस मामले में नोएडा एक्सटेंशन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष निलेश कपूर ने कानून की कार्रवाई पर सवाल खड़े किए हैं। क्या है पूरा मामला: निलेश कपूर का कहना है,


"सुपरटेक इकोविलेज-2 स्थित क्रिएशन आईवीएफ सेंटर में एक गर्भवती महिला का इलाज किया जा रहा था। इलाज के दौरान महिला की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई। हम चिकित्सा बिरादरी के सदस्य परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संदना व्यक्त करते हैं और ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि परिवार और रिश्तेदारों को यह नुकसान सहने की शक्ति मिले।" इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा: उन्होंने आगे कहा, "विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से यह हमारे संज्ञान में आया है कि कथित रूप से घोर चिकित्सा लापरवाही की गई थी और इसके कारण यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है।


हमारे संज्ञान में यह भी आया है कि पुलिस ने धारा 304 (गैर इरादतन हत्या और 304ए नहीं) और 338 (लापरवाही) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। जबकि, पूरी घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। एक चिकित्सा केंद्र के खिलाफ धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) का आवेदन बेहद निंदनीय है। कानून के स्थापित पाठ्यक्रम में कानूनी सिद्धांतों के गैर-लागू होने को भी दर्शाता है।" इलाज से पहले जटिलता दी थी: नीलेश कपूर का कहना है, "गैर इरादतन हत्या में एक आवश्यक घटक होता है। जो बताता है कि चोट पहुंचाने का इरादा था। विभिन्न हितधारकों से प्राप्त जानकारी के अनुसार हमारे पास यह मानने के कारण हैं कि इस मामले में देखभाल के मानकों का पालन किया गया था और मृत्यु एनेस्थीसिया दवा प्रोपोफोल के लिए एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया का परिणाम थी।


यह एक ज्ञात जटिलता है और प्रक्रिया शुरू करने से पहले सूचित सहमति ली गई थी। स्थापित क्लिनिकल प्रोटोकॉल के अनुसार उचित देखभाल का पालन करते हुए मरीज को बचाने का हर संभव प्रयास किया गया।" पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल: उनका कहना है कि कोई भी डॉक्टर या चिकित्सा केंद्र काम शुरू करने से पहले लोगों की बीमारी उनकी पीड़ा को ठीक करने का प्रयास करता है। इस मूल आधार को पिछले कई निर्णयों द्वारा बरकरार रखा गया है और माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्थापित दिशानिर्देश हैं कि पुलिस को ऐसे मामलों से कैसे निपटना चाहिए।


जबकि हम प्रशासन द्वारा इस मामले में निष्पक्ष जांच का स्वागत करते हैं, हम इस मामले में प्राथमिकी में नोएडा पुलिस द्वारा धारा 304 लागू करने के तरीके को सिरे से खारिज, नाराज और घृणा करते हैं। इस एकल अधिनियम में शहर की सभी चिकित्सा सेवाओं को खतरे में डालने की क्षमता है। डॉक्टर पेन किलर इंजेक्शन देने से भी डरेंगे, क्योंकि इससे मौत भी हो सकती है।

Tags:    

Similar News