सपा कार्यकर्ताओं ने मनायी चौधरी चरण सिंह की 117 वीं जयंती

Update: 2019-12-24 07:16 GMT

नोएडा। किसान मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की 117 वीं जयंती सपा कार्यकर्ताओं द्वारा सेक्टर 31 निठारी में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर सपा के निवर्तमान जिला प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने पार्टी नेताओं के साथ चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। सपा नेताओं ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बोलते हुए जिला प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने एक साधारण परिवार में जन्म लेने के बाद अपनी संघर्ष क्षमता और योग्यता के बलबूते देश के प्रधानमंत्री के पद को सुशोभित किया। उनका जन्म 23 दिसम्बर 1902 को नूरपुर गांव (बाबूगढ़ छावनी के निकट) तहसील हापुड़, ग़ाज़ियाबाद में हुआ था। चौधरी साहब ने छोटी सी उम्र में गांव, गरीब, किसान का शोषण देखा और उनके हृदय में शोषण के खिलाफ बीजारोपण हुआ। उन्होंने किसानों की भलाई के लिए आजीवन संघर्ष किया इसलिए उन्हें किसानों का मसीहा भी कहा जाता है।

आगरा विश्वविद्यालय से वकालत की शिक्षा ग्रहण करने के बाद 1928 में ग़ाज़ियाबाद में वकालत प्रारम्भ की। वह हमेशा न्यायपूर्ण मुकदमों को ही स्वीकार करते थे। गांधी जी के आवाहन पर सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया और हिंडन नदी पर नमक बनाने का कार्य किया जिसमें उन्हें 6 माह की सजा भी हुई। उनके बताए मार्ग पर चलकर समाजवाद की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।

इस अवसर पर सपा नेता अर्जुन प्रजापति, बबलू चौहान, शालिनी खारी, कुंवर बिलाल बरनी, आरती पाल, मोहसिन सैफी, विपिन चौहान, मनोज प्रजापति, महावीर पाल, भूरे सिंह, पूरण पाल, मोहम्मद नईम, ऋषिपाल, ज्योति पाल, जब्बार सैफी, तनवीर अहमद, ओमपाल अवाना, संदीप बघेल, सतीश पाल सहित तमाम सपा नेता मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News